केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है केंद्र सरकार, 14 विपक्षी दलों ने खटखटाया सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा

14 राजनीतिक दलों ने विपक्षी नेताओं के खिलाफ ED और CBI के मनमाने इस्तेमाल का आरोप लगाते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की है। मामले पर 5 अप्रैल को सुनवाई होगी।

Updated: Mar 24, 2023, 11:59 AM IST

नई दिल्ली। देश की 14 विपक्षी दलों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा सीबीआई और ईडी का दुरुपयोग किया जा रहा है। याचिका दाखिल करने वालों में कांग्रेस, आम आदमी पार्टी, डीएमके, आरजेडी, बीआरएस, टीएमसी सहित 14 राजनीतिक दल शामिल हैं। सभी 14 राजनीतिक दलों का कहना है कि लोकतंत्र खतरे में है और हम किसी भी मौजूदा जांच को प्रभावित करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं।

याचिका में आरोप लगाया गया है कि केंद्र सरकार
जांच एजेंसियों का दुरुपयोग कर रही है। सीबीआई और ईडी का दुरुपयोग कर राजनीतिक विरोधियों को गिरफ्तार कराया जा रहा है। लिहाजा जांच एजेंसियों और अदालतों के लिए गिरफ्तारी और रिमांड पर विशेष गाइडलाइन बनाई जाए। इस मामले में 5 अप्रैल को सुनवाई होगी।

यह भी पढ़ें: EVM को लेकर शरद पवार के घर विपक्षी दलों की अहम बैठक, दिग्विजय सिंह बोले- शंका दूर करे चुनाव आयोग

चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ के समक्ष वरिष्ठ अभिषक मनु सिंघवी ने इस मामले का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि सीबीआई और ईडी के 95 फिसदी मामले विपक्षी नेताओं के खिलाफ हैं। हम गिरफ्तारी से पहले और गिरफ्तारी के बाद के दिशा-निर्देशों की मांग कर रहे हैं।  2014 के बाद दर्ज किए जाने वाले मामलों में भारी उछाल आया है। जबकि सजा की दर मात्र 4-5% ही है।

विपक्ष ने यह कदम ऐसे समय में उठाया है जब एक दिन पहले ही राहुल गांधी को सूरत कोर्ट की ओर से मानहानि मामले में दोषी ठहराया गया है। कोर्ट का निर्णय आने के बाद गैर-कांग्रेसी दलों ने ने भी इस फैसले पर सवाल उठाए हैं। इसके अलावा AAP के मनीष सिसोदिया, बीआरएस की के कविता और RJD के लालू यादव समेत कई मुख्य विपक्षी दलों के नेता केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर हैं। ऐसे में अब विपक्ष भी आर-पार की लड़ाई के मूड में है।

इससे पहले पक्षी दलों ने शुक्रवार सुबह राहुल गांधी के मुद्दे पर बैठक की। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के आवास पर आयोजित इस बैठक में उन्होंने अडाणी मामले पर JPC जांच की मांग को लेकर चर्चा की। विपक्ष ने राष्ट्रपति से मिलने के लिए समय मांगा है। वहीं, कांग्रेस दोपहर 12 बजे संसद से विजय चौक तक पैदल मार्च भी निकालने जा रही है।