प्लेनरी सेशन की तैयारियों का जायजा लेने रायपुर पहुंचे कांग्रेस के कई दिग्गज, अधिवेशन में 15 हजार नेता होंगे शामिल

कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पवन बंसल, तारिक अनवर और महासचिव केसी वेणुगोपाल रायपुर में प्रस्तावित राष्ट्रीय महाधिवेशन की तैयारियों का जायजा लेने आए हैं। यहां वे सीएम भूपेश बघेल के साथ आयोजन स्थल देखने पहुंचे।

Updated: Feb 05, 2023, 10:27 AM IST

रायपुर। कांग्रेस के राष्ट्रीय अधिवेशन के लिए तैयारियां अंतिम चरण में है। नवा रायपुर के मेला मैदान में होने जा रहे इस अधिवेशन की तैयारियों का जायजा लेने कांग्रेस के शीर्ष नेताओं का एक दल छत्तीसगढ़ पहुंचा है। कांग्रेस के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष पवन बंसल, महासचिव केसी वेणुगोपाल और तारिक अनवर रविवार को आयोजन स्थल पहुंचे और व्यवस्थाओं के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। इस दौरान सीएम भूपेश बघेल, एआईसीसी इंचार्ज कुमारी शैलजा और पीसीसी चीफ मोहन मरकाम भी मौजूद रहे।

दरअसल, पवन बंसल कांग्रेस के राष्ट्रीय महाधिवेशन के लिए गठित आयोजन समिति के अध्यक्ष हैं, जबकि तारीक अनवर उस समिति के संयोजक हैं। वहीं केसी वेणुगोपाल और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल उस समिति के सदस्य हैं। रविवार को इस आयोजन समिति का रायपुर में पहला दौरा हुआ। रायपुर के मेफेयर रिसॉर्ट में महाधिवेशन की तैयारियों से जुड़े पदाधिकारियों ने उन्हें एक ब्रीफिंग दी। उसके बाद सभी नेता मेला मैदान पहुंचे। वहां मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आयोजन स्थल के पूरे नक्शे के साथ उन्हें पूरी योजना की जानकारी दी।

कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन 24 से 26 फरवरी तक रायपुर में होना है। इसके आयोजन के लिए नवा रायपुर के मेला मैदान को चुना गया है। अधिवेशन के लिए कार्यों को 17 श्रेणियों में बांटकर प्रदेश कांग्रेस द्वारा अलग-अलग समितियों का गठन किया गया है। इन समितियों की जिम्मेदारी मुख्यमंत्री सहित प्रदेश के मंत्री और वरिष्ठ नेता संभाल रहे हैं। अधिवेशन में करीब 15 हजार मेहमानों के पहुंचने की संभावना है।

उनके लिए 60 एकड़ में फैले मेला ग्राउंड में टेंट सिटी बनाई जाएगी। छत्तीसगढ़ कांग्रेस के छह हजार से अधिक कार्यकर्ता इनके खाने-पीने, ठहरने, परिवहन आदि की व्यवस्था संभालेंगे। मेहमानों को कोई परेशानी न हो इसके लिए आवास समिति, परिवहन समिति, चिकित्सा समिति, भोजन समिति, प्रचार समिति सहित अन्य समितियां गठित की गई है।

यह भी पढ़ें: मुरैना पहुंचे MP कांग्रेस के दोनों दिग्गज कमलनाथ और दिग्विजय सिंह, कांग्रेस कार्यालय का किया उद्घाटन

छत्तीसगढ़ में पहली बार कांग्रेस का राष्ट्रीय अधिवेशन होने जा रहा है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि यह हमारे लिए एक ऐतिहासिक और गौरवपूर्ण पल होगा। इस तीन दिवसीय राष्ट्रीय अधिवेशन में 6 विषयों पर मुख्य रूप से चर्चा की जाएगी। इसमें राजनीतिक आर्थिक, इंटरनेशल अफेयर्स, किसान और कृषि, सामाजिक न्याय और सशक्तिकरण, युवा, शिक्षा और रोजगार शामिल है।

बता दें कि बीते 4 दिसंबर को एआईसीसी मुख्यालय में कांग्रेस स्टीयरिंग कमेटी की बैठक बुलाई गई थी। इस बैठक में ही संगठनात्मक चुनावों की प्रक्रिया पूरा करने के लिए पूर्ण सत्र (Plenary session) आयोजित करने की बात पर सहमति बनी थी और छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल की सहमति से रायपुर में सत्र आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। इस सत्र में सीडब्लूसी मेंबर्स का भी चुनाव होगा।