600 मिलियन डॉलर के Cryptos उड़ा ले गए हैकर्स, डिजिटल करेंसी के इतिहास की बहुत बड़ी चोरी

मंगलवार को हैकर्स ने 600 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी चुरा ली, इसके लिए हैकर्स ने एक लोकप्रिय ऑनलाइन गेम एक्सी इन्फिनिटी (Axie Infinity) के प्लेयर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिजिटल लेजर की मदद ली

Updated: Mar 30, 2022, 06:03 AM IST

सैन फ्रांसिस्को। क्रिप्टोकरेंसीज को लेकर भारत सहित पूरी दुनिया में क्रेज बढ़ता जा रहा है। लेकिन इसपर भी हैकर्स की बुरी नजर पड़ चुकी है। हैकर्स ने 600 मिलियन डॉलर से अधिक मूल्य की क्रिप्टोकरेंसी चुरा ली है। इसके लिए हैकर्स ने एक लोकप्रिय ऑनलाइन गेम एक्सी इन्फिनिटी (Axie Infinity) के प्लेयर्स द्वारा उपयोग किए जाने वाले डिजिटल लेजर की मदद ली।

रोनिन नेटवर्क ने इस चोरी की जानकारी देते हुए बताया कि हैकर्स ने 173,600 ether और 25.5 मिलियन मूल्य की स्टेबल क्वाइन को अपना टार्गेट बनाया। 23 मार्च को चोरी होने पर इसकी कीमत 545 मिलियन डॉलर थी, लेकिन मंगलवार की कीमतों के आधार पर इसकी कीमत लगभग 615 मिलियन डॉलर हो गई। इसे क्रिप्टो के इतिहास में दुनिया की सबसे बड़ी चोरी की घटनाओं में से एक माना जा रहा है।

रोनिन नेटवर्क ने चोरी का खुलासा करते हुए एक पोस्ट में बताया कि अधिकांश हैक किए गए फंड अब भी हैकर के वॉलेट में हैं। उन्होंने कहा कि हैकर्स ने डिजिटल फंड निकालने के लिए प्राइवेट चाबी की मदद ली है. रोनिन ने कहा कि हम जानते हैं कि ट्रस्ट अर्जित करने की आवश्यकता है। भविष्य में ऐसी चीजें न हो, हम हर कोशिश कर रहे हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए कानून प्रवर्तन अधिकारियों, फोरेंसिक क्रिप्टोग्राफरों और अपने निवेशकों के साथ काम कर रहे हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यूजर्स के निवेश सुरक्षित रहें और उन्हें किसी प्रकार का नुकसान न हो।