ईडी के दफ्तर पहुँची ऐश्वर्या राय बच्चन, पनामा मामले में भेजा गया था समन

ऐश्वर्या राय बच्चन को इससे पहले भी दो बार पूछताछ के लिए बुलाया जा चुका है, हालांकि दोनों ही मर्तबा पूछताछ के लिए आने में असमर्थता जताते हुए बॉलीवुड अभिनेत्री गैरहाजिर रही हैं

Updated: Dec 20, 2021, 10:04 AM IST

नई दिल्ली। बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय बच्चन ईडी के दफ्तर पहुँच गयी हैं। ईडी ने ऐश्वर्या को पनामा पेपर्स मामले में पूछताछ के लिये समन भेजा था। जिसके बाद आज ऐश्वर्या जांच में सहयोग करने लिये दिल्ली के दफ्तर में हाज़िर हुयी हैं। 

ईडी द्वारा समन भेजे जाने के बाद यह खबर आयी थी कि ऐश्वर्या अभी ईडी के सामने पेश नहीं होंगी। लेकिन दो मर्तबा ईडी के सामने पेश न होने के चलते इस बार ऐश्वर्या राय बच्चन ईडी के दफ्तर पहुँच गयीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ईडी इस मामले में पूछताछ के लिए अमिताभ बच्चन को भी जल्द ही समन भेज सकती है।

इससे पहले ऐश्वर्या राय बच्चन को दो बार पेश होने के लिए समन भेजा जा चुका है। हालांकि पूछताछ के लिए पेश होने में असमर्थता जताते हुए बॉलीवुड अभिनेत्री मामले की जांच कर रही एसआईटी के समक्ष पेश नहीं हुईं। वहीं ऐश्वर्या के अलावा उनके पति अभिषेक बच्चन को भी ईडी पहले समन भेज चुकी है। 

पनामा पेपर्स लीक का खुलासा अप्रैल 2016 में हुआ था। इसमें दुनिया भर की तमाम नामचीन हस्तियों के नाम सामने आए थे। भारत से करीब तीन सौ लोगों के नाम मनी लॉन्ड्रिंग में सामने आए थे। भारत की नामचीन हस्तियों में अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय, अजय देवगन, हरीश साल्वे और भगौड़े कारोबारी विजय माल्या का नाम भी शामिल था। 

इस खुलासे में करीब 200 देशों के राजनेताओं, उद्योगपति तथा सेलिब्रिटीज के नाम थे। पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ, ब्रिटेन के पूर्व पीएम डेविड कैमरून और स्टार फुटबॉलर मेसी का नाम भी शामिल था। पनामा पेपर्स का खुलासा होने के बाद कई देशों के राजनेताओं को अपना पद छोड़ना पड़ा था। 

इस मामले में विभिन्न देशों में जांच एजेंसियां जांच कर रही हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक कम से कम 79 देशों में इस मामले के संबंध में 150 जांचे चल रही हैं। भारत में इस मामले की जांच MAG(मल्टी एजेंसी ग्रुप) कर रही है। जिसमें ईडी, सीबीडीटी, आरबीआई शामिल है।