महीने के पहले दिन ही पड़ी महंगाई की मार, सिलेंडर सौ रुपए महंगा तो माचिस की कीमत हुई दोगुनी

सिलेंडर और माचिस के अलावा लोगों को फोन रिचार्ज तक कराने के लिए अपनी जेब से अधिक खर्च करने होंगे, वहीं लोगों का टीवी देखना भी अब महंगा हो गया है, कुछ चैनल्स के लिए लोगों को अब 50 फीसदी अधिक कीमत चुकानी होगी

Publish: Dec 01, 2021, 10:42 AM IST

महीने के पहले दिन ही पड़ी महंगाई की मार, सिलेंडर सौ रुपए महंगा तो माचिस की कीमत हुई दोगुनी

नई दिल्ली। आम जनता पर महंगाई की मार लगातार जारी है। दिसंबर महीने के पहले दिन ही आम आदमी की जेब को महंगाई के बोझ तले दबा दिया गया है। आज से आम जनता के लिए खाना पकाने से लेकर मोबाइल चलाना और टीवी देखना तक महंगा हो गया है। 

बुधवार को एलपीजी के कमर्शियल सिलेंडर के दाम में सौ रुपए की बढ़ोतरी कर दी गई है। कमर्शियल सिलेंडरों में बढ़ोतरी के कारण 19 किलो वाले सिलेंडर का दाम अब 2100 रुपए के पार पहुंच गया है। हालांकि घरेलू तौर पर इस्तेमाल होने वाले सिलेंडर के दामों में वृद्धि नहीं की गई है। 

कमर्शियल सिलेंडर के साथ साथ जियो का रिचार्ज महंगा हो गया है। वहीं प्रमुख टीवी चैनल्स को देखने के लिए भी अब लोगों को अपनी जेब से अधिक पैसे खर्च करने होंगे। जियो के रिचार्ज प्लान में करीब 21 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। जियो के उपभोक्ताओं को 129 रुपए वाले रिचार्ज के बदले अब अपनी जेब से 155 रुपए चुकाने होंगे। जबकि 399 वाला प्लान 479 रुपए और 1,299 वाला प्लान अब 1,599 रुपए में मिलेगा। रिचार्ज प्लान के साथ साथ डेटा टॉप अप में भी बढ़ोतरी की गई है। 

जियो प्लान के साथ ही टीवी के प्रमुख चैनल्स देखने के लिए लोगों को अब अधिक भुगतान करना होगा। टीवी पर स्टार प्लस, कलर्स और सोनी टीवी जैसे चैनल्स देखने के लिए लोगों को 50 फीसदी तक अधिक पैसे खर्च करने होंगे। सोनी के चैनल्स देखने के लिए प्रतिमाह 39 रुपए के बजाय 71 रुपए देने होंगे। वहीं Viacom18 के चैनल्स देखने के लिए प्रतिमाह 25 रुपए के बनिस्बत 39 रुपए का भुगतान करना होगा। 

माचिस की कीमतें भी आज से दोगुनी हो गई हैं। एक रुपए में मिलने वाली माचिस अब दो रुपए भी मिलेगी। 14 वर्षों के बाद माचिस की कीमतों में बढ़ोतरी की गई है। इससे पहले 2007 में माचिस की कीमतों को 50 पैसे से बढ़ाकर एक रुपए किया गया था। 

इसके अलावा पंजाब नेशनल बैंक के ग्राहकों को भी बड़ा झटका लगा है। बैंक ने अपने सेविंग्स अकाउंट होल्डर्स के ब्याज दरों में कटौती करने का फैसला किया है। पीएनबी ने सेविंग्स अकाउंट के ब्याज दर में दस फीसदी की कटौती कर दी है। पीएनबी के सेविंग्स अकाउंट होल्डर के सलाना ब्याज दरों को 2.90 फीसदी से घटाकर 2.80 फीसदी कर दिया गया है।