बॉलीवुड एक्टर और डायरेक्टर सतीश कौशिक का निधन, 66 साल की उम्र में दुनिया को कहा अलविदा

निधन से एक दिन पहले सतीश कौशिक ने 7 मार्च को अपने आखिरी ट्वीट में होली की तस्वीरें पोस्ट की थीं, जिसमें उनके चेहरे पर मुस्कान दिख रही है।

Updated: Mar 09, 2023, 08:10 AM IST

मुंबई। बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता, निर्माता और निर्देशक सतीश कौशिक का गुरुवार तड़के 66 वर्ष की उम्र में मुंबई में निधन हो गया है। उनके करीबी दोस्त, अभिनेता अनुपम खेर ने ट्वीट करके उनके निधन की पुष्टि की है। अनुपम ने लिखा, 'सतीश, तुम्हारे बिना जिंदगी पहले जैसी नहीं रहेगी।' इस खबर के बाद पूरी इंडस्ट्री शोक में डूब गई है।

अनुपम खेर ने उन्हें श्रद्धांजलि देते हुए लिखा, 'जानता हूं, मृत्यु ही इस दुनिया का अंतिम सच है, पर ये बात मैं जीते जी कभी अपने जिगरी दोस्त सतीश कौशिक के बारे में लिखूंगा, ये मैंने सपने में भी नहीं सोचा था। 45 साल की दोस्ती पर ऐसे अचानक पूर्णविराम !! Life will NEVER be the same without you SATISH ! ओम् शांति!'

बता दें कि 7 मार्च को ही उन्होंने जावेद अख्तर की तरफ से जानकी कुटीर जुहू में आयोजित की गई होली पार्टी में होली खेली थी। उन्होंने इस सेलिब्रेशन के फोटोज ट्वीट करके लिखा था, 'जावेद अख्तर, शबाना आजमी, बाबा आजमी, तन्वी आजमी की तरफ से रखी गई होली पार्टी में रंगबिरंगी खुशनुमा होली का मजा उठाया। न्यूली वेड खूबसूरत कपल अली फलज और रिचा चड्‌ढा से मिला। सभी को होली की शुभकामनांए।’

सतीश कौशिक ने साल 1983 में आई 'जाने भी दो यारों' फिल्म से अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। उन्होंने ने 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। उन्हें अभिनय में पहचान मिस्टर इंडिया फिल्म से मिली। साल 1993 में 'रूप की रानी, चोरों का राजा' से बतौर निर्देशक उन्होंने अपनी पारी शुरू की और इसके बाद एक दर्जन से अधिक फिल्मों का निर्देशन किया।

सतीश कौशिक को 1990 में फिल्म 'राम लखन' और 1997 में फिल्म 'साजन चले ससुराल' के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया था। उन्होंने हास्य के साथ-साथ गंभीर किरदारों को भी निभाया। कौशिक के अचानक निधन से उनके चाहने वाले स्तब्ध हैं वहीं बॉलीवुड में शोक की लहर हैं।