मशहूर संगीतकार खय्याम की पत्नी जगजीत कौर का निधन, सारी संपत्ति गरीबों को दान कर गए दंपति

तुम अपना रजो ग़म अपनी परेशानी मुझे दे दो - गानेवाली जगजीत कौर ने 93 वर्ष की उम्र में जग छोड़ दिया, उनका अंतिम संस्कार विले पार्ले स्थित श्मशान में किया गया

Updated: Aug 15, 2021, 04:17 PM IST

मशहूर संगीतकार खय्याम की पत्नी जगजीत कौर का निधन, सारी संपत्ति गरीबों को दान कर गए दंपति
Photo Courtesy: India Tv

मुंबई। मशहूर प्लेबैक सिंगर जगजीत कौर का निधन हो गया। 93 वर्ष की उम्र में जगजीत कौर ने दुनिया को अलविदा कह दिया। रविवार सुबह जब उन्होंने अंतिम सांस ली, तो संगीत की एक गूंज फिर उठी, जिसमें उनकी आवाज़ तैर रही थी, और वो गा रही थीं तुम अपना रंजो ग़म, अपनी परेशानी मुझे दे दो। इस गीत को चरितार्थ करते हुए खय्याम और उनकी पत्नी जगजीत कौर ने अपनी सारी संपत्ति गम के मारे गरीबों को दान करके विदा लिया।

जगजीत कौर का अंतिम संस्कार विले पार्ले स्थित श्मशान घाट पर किया गया। अगस्त 2019 में खय्याम के निधन के बाद जगजीत कौर अकेली हो गयी थीं। दोनों दंपत्ति का एक बेटा भी था, लेकिन 2012 में दिल का दौरा पड़ने से उसकी भी मौत हो गयी थी। तब से उन्होंने अपनी अर्जित की हुई सभी चीजों को दान कर दिया। खय्याम और जगजीत कौर ने साथ में केपीजी ट्रस्ट का गठन किया, जो गरीबों और जरूरतमंदों की मदद किया करता है। मरणोपरांत उनकी सारी संपत्ति इसी ट्रस्ट के नाम हो गई है। 

जगजीत कौर ने अपने करियर की शुरूआत पचास के दशक में की थी और संगीतकार पति खय्याम के साथ मिलकर कई यादगार नगमे संगीत जगत को दिए। खय्याम और जगजीत कौर की फिल्म उमराव जान बेहद चर्चित फिल्म रही। खैय्याम उन्हें अपनी उमराव जान पुकारा करते थे। लेकिन दो साल पहले ठीक इसी अगस्त के महीने में जब उनका इंतकाल हुआ, तभी से जगजीत कौर अकेली हो गयी थीं और बीमार रहने लगी थीं। आखिरकार उसी अगस्त के महीने में उन्होंने भी दुनिया छोड़ दिया।