अमिताभ बच्चन और सोनी चैनल पर FIR, हिन्दू महासभा और अन्य ने कहा शो पर वामपंथियों का कब्ज़ा

KBC 12: कौन बनेगा करोड़पति के 30 अक्तूबर के शो में मनुस्मृति को लेकर पूछे गए सवाल पर भड़के फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री, सोशल मीडिया पर बॉयकॉट अमिताभ हुआ ट्रेंड, सड़कों पर प्रदर्शन

Updated: Nov 01, 2020, 10:52 PM IST

अमिताभ बच्चन और सोनी चैनल पर FIR,  हिन्दू महासभा और अन्य ने कहा शो पर वामपंथियों का कब्ज़ा
Photo Courtesy: times Of India

मुंबई। अमिताभ बच्चन द्वारा होस्टेड मशहूर शो कौन बनेगा करोड़पति का 12वां सीजन विवादों में घिर गया है। मनुस्मृति को लेकर बीग बी द्वारा पूछे गए एक सवाल पर सोशल मीडिया से लेकर सड़कों पर विरोध प्रदर्शन हो रहा है। फिल्ममेकर विवेक अग्निहोत्री ने तो यहां तक आरोप लगा दिया है कि इस शो पर वामपंथियों का कब्जा हो गया है। वहीं अखिल भारतीय हिन्दू महासभा ने इस शो के खिलाफ एफआईआर तक कर दी है। दरअसल, अमिताभ ने पूछा था कि अंबेडकर ने कौन सी पुस्तक जलाई थी।

दक्षिणपंथी विचारधारा से प्रभावित माने जाने वाले फिल्ममेकर विवेक रंजन अग्निहोत्री ने शो के एक वीडियो क्लिप को साझा कर लिखा, ''केबीसी को कम्युनिस्ट्स ने हाईजैक कर लिया है। मासूम बच्चे यह सीखें कि कल्चरल वॉर कैसे जीतना है। इसे ही कोडिंग कहते हैं।'

 

 

यही नहीं, अखिल भारतीय हिन्दू महासभा ने तो लखनऊ की हजरतगंज कोतवाली में एफआईआर भी दर्ज करा दी है। इस एफआईआर में अमिताभ बच्चन और सोनी इंटरटेनमेंट चैनल को नामजद किया गया है। हिंदू महासभा के प्रदेश अध्यक्ष ऋषि द्विवेदी ने आरोप लगाया है कि, 'कौन बनेगा करोड़पति शो के दौरान अमिताभ बच्चन ने जातिगत मतभेद पैदा करने वाला सवाल पूछा था। 

और पढ़ें: नीली आंखों वाली एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय का बर्थ डे

क्या है पूरा मामला ?

दरअसल, कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के 12वां सीजन का एक एपिसोड कर्मवीर स्पेशल था। इसे 30 अक्टूबर को प्रसारित किया गया था। इसमें बतौर गेस्ट क्राइम पेट्रोल टीवी सीरियल के होस्ट अनूप सोनी और मैला ढोकर लोगों की जिंदगी बदलने वाले रमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता बेजवाड़ा विल्सन ने हिस्सा लिया था। इस दौरान 6 लाख 40 हजार रुपए के सवाल में अमिताभ ने पूछा, '25 दिसंबर 1927 को डॉक्टर बीआर अंबेडकर और उनके अनुवाईयों ने किस धर्मग्रंथ की प्रतियां जलाई थीं।

इस प्रश्न के चार ऑप्शन में विष्णु पुराण, भागवत गीता, ऋग्वेद और मनुस्मृति दिए गए। जिसे विल्सन ने मनुस्मृति पर लॉक कराया और वह जवाब सही था। इसके बाद अमिताभ ने बताया कि, 'डॉ आंबेडकर ने जातिगत भेदभाव और अस्पृश्यता को वैचारिक रूप से अनुचित ठहराने के लिए प्राचीन हिन्दू पाठ मनुस्मृति की निंदा की थी और इसकी प्रतियों को भी जलाया था।' इसपर विल्सन ने कहा कि आज यदि मैं यह काम कर दूं तो गिरफ्तार कर लिया जाउंगा।

और पढ़ें: बायकॉट के डर से अक्षय कुमार ने फिल्म 'लक्ष्मी बम' का नाम बदलकर 'लक्ष्मी' किया

क्यों हो रहा है विरोध ?

कौन बनेगा करोड़पति के इस एपिसोड का जो लोग विरोध कर रहे हैं उनका कहना है कि इस प्रश्न के ऑप्शन्स में सिर्फ एक ही धर्म विशेष की पुस्तकों का जिक्र किया गया है जो कि गलत है। दक्षिणपंथी विचारधारा के लोगों द्वारा सोशल मीडिया पर यह भी पूछा जा रहा है कि कभी बाइबल या कुरान को लेकर इस तरह की बातें क्यों नहीं कि जाती हैं। बता दें कि इसके पहले भी सोनी चैनल के इस शो के कुछ प्रश्नों को लेकर आपत्ति जताई जा चुकी है। इसके बाद चैनल ने माफी मांग ली थी।