वहीदा रहमान को मिला दादा साहब फाल्के पुरस्कार, भारत का सर्वोच्च फिल्म सम्मान पाकर भावुक हुईं एक्ट्रेस

भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया। इस दौरान उनकी आंखों में आंसू नजर आए।

Updated: Oct 17, 2023, 07:12 PM IST

image courtesy- ABP News
image courtesy- ABP News

हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्रियों में से एक वहीदा रहमान को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु द्वारा दादा साहेब फाल्के लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड से सम्मानित किया गया। इस दौरान उनकी आंखों में आंसू नजर आए। वहीं हॉल में मौजूद सभी लोगों ने एक्ट्रेस को खड़े होकर सम्मान दिया और तालियों की गूंज के साथ बधाईयां दी। 

अवॉर्ड मिलने के बाद एक्ट्रेस वहीदा ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और जूरी मेंबर्स का शुक्रिया किया। वहीदा ने कहा, 'मुझे बहुत अच्छा महसूस हो रहा है। लेकिन आज मैं जिस भी मुकाम पर हूं, यह मेरी प्यारी फिल्म इंडस्ट्री के कारण ही हैं। मुझे किस्मत से बहुत अच्छे डायरेक्टर्स, प्रोड्यूसर्स, फिल्म मेकर्स, टेक्नीशियंस, राइटर्स, डायलॉग राइटर्स और म्यूजिक डायरेक्टर्स मिले। मुझे सबका काफी सहयोग मिला साथ ही बहुत इज्जत और प्यार भी मिला। '

और पढ़े: फ़िल्मी दुनिया के सबसे बड़े सम्मान के लिए चुनी गयीं वहीदा रहमान, दादा साहब फाल्के पुरस्कार का ऐलान

वहीदा ने आगे कहा, 'इन सभी के साथ-साथ हेयर, कॉस्ट्यूम डिजाइनर और मेकअप आर्टिस्ट का भी बड़ा हाथ है। इसीलिए यह अवॉर्ड मैं अपने फिल्म इंडस्ट्री के सारे डिपार्टमेंट के साथ शेयर करना चाहती हूं। क्योंकि उन्होंने शुरू दिन से मुझे बहुत प्यार दिया, सपोर्ट किया। कोई भी एक अकेला आदमी फिल्म नहीं बना सकता, उन सबको हम सबकी जरूरत होती है।'

कैसे हुई वहीदा के करियर की शुरुआत 

85 वर्ष की वहीदा रहमान ने वर्ष 1955 में तेलुगू फिल्म ‘रोजुलू माराई’ के एक गाने में पहली बार नजर आई, जो बेहद चर्चित हुई। उस गाने पर फिल्मकार गुरुदत्त की नजर पड़ी और वे उन्हें मायानगरी (मुंबई) खींच लाए। वर्ष 1956 में ‘सीआईडी’ फिल्म से शुरू हुआ सफर आज भी जारी है और उन्होंने करीब 90 फिल्मों में काम किया है। वहीदा को "प्यासा", "सीआईडी", "गाइड", "कागज के फूल", "त्रिशूल" और "खामोशी" जैसी फिल्मों के लिए जाना जाता है। इसके साथ ही वे तेलुगु, तमिल और बंगाली फिल्मों में दिखाई दी है। वह 1950, 1960 और 1970 के दशक की शुरुआत तक फिल्मों की विभिन्न शैलियों में अपने योगदान के लिए जानी जाती हैं। उन्हें अपने पूरे करियर में, फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार, सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए दो फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुके हैं।

बता दें कि 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी का आयोजन आज दिल्ली के विज्ञान भवन में हुआ। जहां 2021 में सिनेमा में बेहतरीन योगदान के लिए अवॉर्ड जीतने वाले कलाकारों को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने आज सम्मानित किया। जिसमें दिग्गज अदाकारा वाहिद रहमान के साथ साथ बॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट को 'गंगूबाई काठियावाड़ी' और कृति सेनन को फिल्म 'मिमी' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला। इसके अलावा साउथ के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन को फिल्म 'पुष्पा: द राइज' के लिए बेस्ट एक्टर के अवॉर्ड से नवाजा गया। वहीं आर. माधवन की फिल्म रॉकेट्री: द नंबी को बेस्ट फीचर फिल्म के लिए सम्मानित किया गया। द कश्मीर फाइल्स को नरगिस दत्त अवॉर्ड दिया गया।