वजन घटाने और सेहत बनाने में कारगर है उबला अंडा

उबला अंडा भोजन में करें शामिल, मेटाबॉलिज्म बेहतर करने और और फैट कम करने में कारगर, इसे खाने के बाद काफी देर तक नहीं लगती भूख

Updated: Dec 15, 2020, 07:12 AM IST

वजन घटाने और सेहत बनाने में कारगर है उबला अंडा
Photo Courtesy: spruce eate

वेट लॉस करना एक टेड़ी खीर है, अक्सर लोग अपने बढ़ते वेट को लेकर परेशान नजर आते हैं। मोटापा कम करने के लिए तरह तरह की कोशिश करते हैं। वेट लॉस में एक्‍सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर भी ध्‍यान देना जरूरी है। कई ऐसी चीजें हैं जो वेट कम करने में हेल्पफुल साबित हो सकती हैं। इन्हीं में से एक है उबला हुआ अंडा। उबला अंडा डाइट में शामिल करने से बॉडी का मेटाबॉल्जिम तेजी से बूस्‍ट होता है। इसे खाने से पेट ज्यादा देर तक भरा रहता है, जिसके बाद बार बार मंचिंग करने का मन नहीं करता और आप जंक फूड खाने से बच जाते हैं। उबले अंडा में प्रोटीन भरपूर पाया जाता है, इसके रेग्यूलर यूज से वेट लॉस आसानी से होता है। 

अंडा खाने से मसल्स मजबूत होती हैं, शरीर को पर्याप्त मात्रा में न्यूट्रीशन मिलते हैं।अंडे में विटामिन, मिनरल, कैल्शियम, आयरन और फॉस्फोरस पर्याप्त मात्रा में मिलता है। लेकिन कई मायनों में अंडे आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी हो सकता हैं। अंडे का यलो पार्ट ज्यादा खाने से कोलेस्टेरॉल बढ़ सकता है।

एग डाइट प्‍लान में केवल तीन बार आप खा सकते हैं। जिसमें नाश्ता, लंच और डिनर शामिल है। इस डाइट प्लान में मंचिग का कोई आप्शन नहीं हैं, आपको स्नैक खाने से बचना होगा। आप पानी जितना चाहे पी सकते हैं। अगर आप अंडे को अपनी रोज की डाइट में शामिल करते हैं तो 15 दिन में करीब 7 किलो तक वेट कम सकते हैं। दरअसल अंडा मेटाबॉलिज्म बेहतर करने और फैट बर्न की प्रोसेस को तेज कर देता है। 

आप नाश्ता, लंच औऱ डिनर में दो-दो अंडे, मौसमी फल औऱ सब्जियां, सूखे मेवे, जूस लें, आनाज की मात्रा खाने से कम करें। जिससे आपका वेट आसानी से कम हो सकेगा।