कोविड रिकवरी के बाद बालों के झड़ने से ना हों परेशान, अपनाएं ये खास उपाय

कोरोना संक्रमण के दौरान स्ट्रेस बढ़ने और दवाओं के साइड इफेक्ट से बाल गिरने लगते हैं, ऐसे में प्रोटीन और माइक्रो न्यूट्रियंट से भरपूर खाना खाने से फायदा होगा

Updated: Jun 24, 2021, 10:12 AM IST

Photo Courtesy: sky news
Photo Courtesy: sky news

कोरोना के कहर से इंसान परेशान है। कोरोना संक्रमण लोगों को शारीरिक, मानसिक औऱ आर्थिक रुप से नुकसान पहुंचा रहा है। एक बार कोरोना से रिकवर होने के बाद पोस्ट कोविड समस्याएं सामने आने लगी हैं, इनमें नींद नहीं आना, थकान, सांस का फूलना, शरीर में दर्द जैसी समस्याएं शामिल है, वहीं कोरोना मेडेसिन्स के साइड इफेक्ट की वजह से भी कई दिक्कतें सामने आ रही हैं उन्ही में से एक है बालों का झड़ना।

कोविड की वजह से मरीजों में तनाव बढ़ जाता है,जिससे बाल झड़ने लगते हैं। यह लक्षण मरीज की रिकवरी के तीन से चार हफ्ते में नजर आने लगते हैं, शुरुआती तौर पर थोड़े बाल गिरते नजर आते हैं और फिर वे बढ़ते बढ़ते गुच्छे का रुप लेने लगते हैं, और सिर पर पैचेज नजर आने लगते हैं। इससे बचने के लिए तनाव कम करें और बैलेंस डाइट लें। समस्या ज्यादा बढ़ने पर डॉक्टर की सलाह लेना जरूरी होगा।

कोरोना रिकवरी के बाद बाल झडने की समस्या से बहुत से लोग परेशान हैं, वहीं डाक्टर भी इस बात को महसूस कर रहे हैं कि पोस्ट कोविड हेयर फॉल के मामलों में वृद्धि देखी है। एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि कोरोना लोगों में स्ट्रेस लेवल को बढ़ा देता है, जिससे अन्य समस्याओं के साथ-साथ हेयर फॉल में भी बढ़ोतरी देखी जा रही है। करीब 70 से 80 प्रतिशत मरीजों में संक्रमित होने के बाद बाल झड़ने लगे।

इस समस्या को ठीक होने में 2 से 4 महीने का वक्त लगता है। अगर फिर भी समस्या ठीक नहीं हो तो त्वचा रोग विशेषज्ञ से सलाह लेना उचित होगा।

बीमारी के बाद होने वाले हेयरफॉल को ठीक करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपका आहार पौष्टिक हो खाने में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन लिया जाए। वहीं माइक्रो न्यूट्रियंट्स से भरपूर खाना खाया जाए।

खाने में रोजाना अंडा, चिकन या फिश, हरी पत्तेदार सब्जियां, दही, सोयाबीन और पनीर को शामिल किया जाए। एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्क्युलेशन बढ़ता है, इससे भी बालों की सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। एक्सरसाइज से एंडोर्फिन पैदा होता है, यह हैप्पी हार्मोन तनाव को कम करता है, जिससे पूरे शरीर को फायदा मिलता है। बालों के लिए पालक, पपीता, गुड़ और सीड्स भी फायदे मंद हैं। सीडस में आप पंपकिन सीडस, अलसी, तिल और सनफ्लावर सीडस् को भून कर खाएं। इसमें बहुत सारे माइक्रो न्यूट्रियंस होते हैं।

वहीं कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद डाक्टर की सलाह पर सप्लीमेंट भी लिया जा सकता है। हेयर ग्रोथ सप्लीमेंट्स में अमीनो एसिड, एंटीऑक्सिडेंट और मल्टीविटामिन होते हैं। वहीं बालों की ग्रोथ के लिए तेल में कुछ चीजें मिलकर लगाने से भी फायदा होता है।

हेयर फॉल रेस्क्यू के लिए तेल बनाने के लिए 250 ग्राम नारियल के तेल को पैन में गर्म करें, उसमें दो चम्मच कलौंजी, दो चम्मच मेथी दाना, दो बारिक कटी प्याज, एक मुट्ठी कड़ी पत्ता धोकर साफ किया हुआ, और 5-6 गुड़हल के फूल तल ले जब तेल का रंग बदलने लगे तब उसे छान ले और एक शीशी में भरकर रख लें, जब आप इस तेल को लगाएं तो बराबर मात्रा में कैस्टर ऑयल मिलाकर लगाएं। बालों की हल्की मालिश करें। इस खास तेल के नियमित उपयोग से बालों का झडना कम होगा और नए बाल उगने लगेंगे। अगर आप ज्यादा जल्दी और अच्छे रिजल्ट पाना चाहते हैं तो बालों में तेल लगाने के बाद गुनगुने पानी में भीगोकर तौलिए को निचोड़ दें और फिर उसे सिर पर लेपट लें। ऐसा करने से तेल आपके सिर की त्वचा पर अच्छे से अब्जजार्ब हो जाएगा और अच्चे रिजल्ट मिलेंगे।