Stairs Climbing: सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से कम होगा हार्ट अटैक का खतरा

सीढ़ी चढ़ना एक आसान वर्कआउट है, इससे हार्ट, लंग्स और जोड़ों की एक्सरसाइज होती है, रोजाना 7 मिनट सीढ़ियां चढ़ने से हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है

Updated: Jan 05, 2021, 12:29 AM IST

Stairs Climbing: सीढ़ियां चढ़ने-उतरने से कम होगा हार्ट अटैक का खतरा
Photo Courtesy: twitter

कहा जाता है Health is Wealth, जीहां यह सही भी है कि सेहत हजार नेमत के बराबर होती है। सेहतमंद रहने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं, पर फिर भी फायदा नहीं नजर आता। वजन बढ़ जाता है, तो किसी का स्टेमिना कमजोर रहता है। लेकिन अगर थोड़ा स्मार्ट वर्क किया जाए तो घर पर वर्कआउट करके भी हेल्दी रहा जा सकता है। अगर अपको एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं मिलता है, तो आप घर की सीढ़ियों की मदद से सेहतमंद रह सकते हैं। जीं हां यह सच है। सीढ़ी चढ़ना-उतरना एक बेहतरीन वर्क आउट है, तभी तो जिम हो या योग सेंटर स्टेपर एक्सरसाइज करवाई जाती हैं।

सीढ़ियां चढ़ने और उतरने के कई फायदे हैं, यह पैरों के साथ साथ पूरी बॉड़ी के लिए अच्छा और सस्ता वर्क आउट है। सीढ़ियां चढ़ने से हार्ट हेल्दी रहता है। डायबटीज का खतरा कम होता है, वेट लॉस के साथ जोड़ों की एक्सरसाइज होती है। इससे घुटनों का दर्द कम किया जा सकता है। सीढ़ियां चढ़ने से घुटनों का व्यायाम आसानी से होता है, रोजाना अगर आप 10-15 मिनट सीढ़ियां चढ़ने और उतरते हैं तो इससे बॉडी टोन होती है।  अगर आप कुछ वजन लेकर सीढ़ियां चढ़ते और उतरते हैं, तो ज्यादा कैलोरी बर्न कर सकते हैं, आप नोटिस करेंगे की जब आप सीढ़ियां चढ़ते हैं तो स्वेटिंग काफी होती है, और जब स्वेटिंग होती है तो आप समझ सकते हैं कि आपकी मेहनत रंग ला रही है।

सीढ़ी के जरिए फंक्शनल एक्टिविटी आसानी से हो जाती हैं, यह फिजिकल एक्टिविटी के लिए अच्छा आप्शन है लेकिन साथ ही साथ ये आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी अच्छा है। सीढ़ियां चढ़ने-उतरने की एक्टिविटी आपका ज्यादा समय नहीं लेती है और इससे आपके शरीर में कुछ इस तरह के बदलाव आते हैं कि उससे स्ट्रेस कम हो जाए। इसलिए इस एक्टिविटी को करते रहना चाहिए।

तेज रफ्तार जिंदगी में वर्कआउट के लिए टाइम निकाल पाना काफी कठिन होता है लेकिन अगर आप सीढ़ि‍यां चढ़ना शुरू कर दें तो वर्कआउट की कमी को पूरा किया जा सकता है। अगर आप कहीं बाहर हैं तो लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का उपयोग करें। यह कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका है। ब्रिटिश सर्वे में कहा गया है कि सीढ़ि‍यां चढ़ने से हार्ट मजबूत होता है। याने आपको हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा बहुत कम होगा। इससे बॉडी की हर मसल्स हरकत में आ जाती हैं। और हर पार्ट में जमा फैल बर्न होता है, जिससे वेट लॉस आसानी से होता है। जानकारों की मानें तो सीढ़ी का एक स्टेप चढ़ने से 0.15 कैलोरी खर्च होती है। जबकि सीढ़ी उतरते वक्त हर स्टेप में भी 0.05  कैलोरी खर्च होती है।

अगर आप रोजाना सात मिनट सीढ़ियां चढ़ने-उतरने की प्रक्रिया अपनाते हैं तो हार्ट अटैक का खतरा काफी हद तक कम किया जा सकता है। ऐसे लोग जिन्हे अगर अक्सर घुटने या कमर में दर्द रहता है, या चक्कर आने की शिकायत हो तो ऐसे में सीढ़ियां चढ़ने से बचना चाहिए।