पहले ही दिन 80 FLIGHTS CANCELLED

करीब दो महीने के Lockdown के बाद आज से हवाई यात्राएं बहाल तो हुईं। मगर पहले ही दिन दिल्‍ली हवाई अड्डे से 80 फ्लाइट कैंसल हो गईं

Updated: May-25, 2020, 08:58 AM IST

पहले ही दिन 80 FLIGHTS CANCELLED
Photo courtesy : Deccan Helald

आज लगभग दो महीने के लंबे Lockdown 4.0 के बाद हवाई यात्राएं फिर से शुरू हुईं। लेकिन पहले ही दिन दिल्ली एयरपोर्ट से जाने और आने वाली करीब 80 फ्लाइट रद्द होने की खबरें हैं। पिछले दो महीनों से फंसे लोग जब अपने शहर वापस जाने के लिए एयरपोर्ट पहुंचे तो अनेक यात्रियों को एयरपोर्ट पहुंचने के बाद मालूम चला कि उनकी फ्लाइट कैंसल हो गई है। इससे यात्रियों को काफी परेशानी झेलनी पड़ी। 

इससे पहले दिल्‍ली एयरपोर्ट से सुबह 5 बजे दिल्ली से पुणे के लिए और सुबह 6:45 बजे मुंबई से पटना के लिए फ्लाइट गई। एयरपोर्ट पर नजारा बदला बदला था। कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए या‍त्री चेक इन के लिए 2 घंटे पहले पहुंच गए थे। वे नर्वस नजर आ रहे थे।  समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार दिल्ली  के टर्मिनस 3 पर यात्री चेक इन के लिए 2 घंटें पहले पहुंच गए थे। एयरपोर्ट पर लंबी कतारें दिखाई दे रही थी। विमान के अंदर भी एयर होस्टेईस पूरी सुरक्षा के साथ यात्रियों का स्वा गत कर रही थीं। 

 

केंद्र सरकार ने 25 मई से देश में लगभग एक तिहाई घरेलू उड़ानों को चालू करने की मंजूरी दी है। इस बार एयरपोर्ट पर और विमान यात्रा के दौरान काफी चीजें बदल गई हैं। नागर उड्डयन मंत्रालय ने यात्रियों और एयरलाइंस के लिए दिशा निर्देश दिए हैं जिनका पालन करवाया जा रहा है। छत्‍तीसगढ़, महाराष्‍ट्र, पश्चिम बंगाल, आंध्र और तमिलनाडु आदि ने विमान यात्रियों के क्‍वारेंटाइन के लिए नियम भी लागू किए हैं।

हवाई यात्रा के दौरान की गाइड लाइन

  • चेहरे पर मास्क लगाना अनिवार्य
  • एंट्री सिक्योरिटी को आरोग्य सेतु ऐप और बोर्डिंग पास दिखाना होगा.
  • एंट्री प्वाइंट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग होगी। फ्लाइट में प्रवेश से पहले एयरलाइंस भी आपका थर्मल स्कैनिंग कर सकती है।
  • फ्लाइट के भीतर आपको भोजन नहीं दिया जाएगा।
  • दो घंटे पहले चेक इन तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन अनिवार्य