कनाडा में पढ़ने गए 700 भारतीय छात्रों की होगी वापसी, जांच में फर्जी पाए गए कॉलेज के प्रवेश पत्र

कनाडा की सीमा सुरक्षा एजेंसी ने छात्रों का प्रवेश पत्र फर्जी पाया है, उनके मुताबिक इन छात्रों को स्टूडेंट वीज़ा अप्रमाणिक दस्तावेजों के आधार पर दिए गए

Updated: Mar 19, 2023, 11:33 AM IST

नई दिल्ली। कनाडा में भारतीय छात्रों के साथ बहुत बड़े फर्जीवाड़ा का खुलासा हुआ है। यह खुलासा कनाडा की सीमा सुरक्षा एजेंसी अब इन छात्रों के निर्वासन की तैयारी कर रही है। कुल 700 भारतीय छात्रों की वतन वापसी हो सकती है। 

दरअसल कनाडा की सीमा सुरक्षा एजेंसी ने पाया है कि इन छात्रों को फर्जी दस्तावेज के आधार पर स्टूडेंट वीज़ा जारी किए गए हैं। इस बार का खुलासा तब हुआ जब इन छात्रों ने कनाडा में स्थाई निवास के हेतु आवेदन किया।

सीमा सुरक्षा एजेंसी ने जब आवेदन करने वाले छात्रों के दस्तवेज खंगाले तो यह फर्जी पाए गए। हालांकि अब यह छात्र कनाडा में अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं और कनाडा में काम करने के लिए वर्क परमिट हासिल कर चुके हैं। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह सभी छात्र वर्ष 2018-19 में पढ़ाई के लिए कनाडा गए थे। इसके लिए उन्होंने जलानाधार स्थित एक माइग्रेशन सर्विस फर्म की मदद ली थी।

फर्म ने हंबर कॉलेज में दाखिला दिलाने के लिए इन छात्रों से सोलह लाख रुपए लिए थे। इसमें फ्लाइट का खर्चा और सिक्योरिटी के लिए जमा रकम शामिल नहीं है। इन छात्रों को स्टूडेंट वीज़ा दिलाने के लिए कॉलेज का प्रवेश पत्र दिया गया। हालांकि जिन दस्तावेजों के आधार पर उन्हें स्टूडेंट वीज़ा मिला वह सीमा सुरक्षा एजेंसी की जांच में फर्जी पाए गए।