अमेरिका के सुपरमार्केट में एक शख्स ने की अंधाधुंध फायरिंग, 10 लोगों की हुई मौत

हमलावर ने घटना का प्रसारण स्ट्रीमिंग मंच 'ट्विच, पर दो मिनट तक किया, बाद में मंच ने उसके इस प्रसारण को रोक दिया

Updated: May 15, 2022, 12:10 PM IST

अमेरिका के सुपरमार्केट में एक शख्स ने की अंधाधुंध फायरिंग, 10 लोगों की हुई मौत
Courtesy: Aaj Tak

बफेलो (अमेरिका)। अमेरिका के बफेलो शहर के एक सुपरमार्केट में शनिवार को राइफल से अंधाधुंध गोलियां बरसाई गईं। सेना की वर्दी पहने 18 वर्षीय श्वेत युवक के इस हमले में 10 लोगों की मौत हो गई है। इसे नस्ली भावना में उठाया गया कदम माना जा रहा है। हमलावर एक हेलमेट और ढाल के तौर पर एक कवच पहन रखा था। हमलावर ने हेलमेट पर कैमरा लगा रकह था, जिससे उसने घटना का सीधा प्रसारण किया।

यह भी पढ़ें: उतर कोरिया में कोरोना विस्फोट, तीन दिनों में आठ लाख से अधिक मामले सामने आए

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उसने ज्यादातर फ्रेंडली मार्केट में अश्वेत खरीदारों और कर्मचारियों पर हमला किया। उसने इन घटना का प्रसारण स्ट्रीमिंग मंच 'ट्विच, पर दो मिनट तक किया। बाद में मंच ने उसके इस प्रसारण को रोक दिया। घटना के बाद गवर्नर कैथी होचुल ने कहा, ‘‘मैं उम्मीद करती हूं कि यह आदमी, यह श्वेत विरोधी, जिसने एक निर्दोष समुदाय के खिलाफ नफरत भरे अपराध को अंजाम दिया है, उसकी पूरी जिंदगी जेल की सलाखों के पीछे कटेगी।’’

यह भी पढ़ें: जबान ठीक रखोगे भाई तो स्वाद भी ठीक रहेगा' कुमार विश्वास का तमिलनाडु सरकार के शिक्षा मंत्री पर तंज

बफेलो पुलिस ने बताया कि हमलावर ने स्टोर के बाहर चार लोगों को गोली मारी और जवाब में स्टोर के अंदर एक सुरक्षाकर्मी ने भी कई गोलियां चलाईं। एक गोली बंदूकधारी की बुलेटप्रूफ जैकेट पर भी जा लगी, जिसका उस पर कोई असर नहीं हुआ। लेकिन हमलावर ने सुरक्षाकर्मी की गोलीमार हत्या कर दी। और स्टोर पर अन्य लोगों पर फायरिंग की। यह सुरक्षाकर्मी बफेलो पुलिस का सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी था। इसके बाद पुलिस स्टोर पर पहुंच हमलावर से सामना किया और गर्दन पर बंदूक तान गिरफ्तार कर लिया।

यह भी पढ़ें: दफ्तर दरबारी: अफसर बदलने के पीछे क्‍या है सीएम शिवराज का राजनीतिक संदेश

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां-पियरे ने बताया है कि राष्ट्रपति जो बाइडन इस घटना और इससे संबंधित जांच की निरंतर पूरी जानकारी ले रहे हैं। उन्होंने और प्रथम महिला जिल बाइडन ने पीड़ितों और उनके परिजनों के प्रति शोक व्यक्त की हैं। बता दें कि हमलावर की पहचान दक्षिण-पूर्वी बफेलो से करीब 320 किलोमीटर दूर स्थित न्यूयॉर्क के कॉन्क्लिन निवासी पैटन गेंड्रोन के रूप में हुई है। अभी हमले को अंजाम देने के लिए उसके मंसूबों का पता नहीं चल पाया है।