आर्थिक संकट के बीच ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा, 6 हफ्ते पहले ही बनीं थी प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री दफ्तर में केवल 45 दिन बिताने के बाद लिज ट्रस ने इस्तीफा दे दिया, कंजरवेटिव पार्टी के अधिकांश सदस्य उनकी नीतियों के खिलाफ थे।

Updated: Oct 20, 2022, 07:59 PM IST

आर्थिक संकट के बीच ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा, 6 हफ्ते पहले ही बनीं थी प्रधानमंत्री

लंदन। ब्रिटिश पीएम लिज ट्रस ने गुरुवार को अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। देश में आर्थिक संकट के कारण उनके पार्टी के लोग ही उन्हें इस्तीफा देने के लिए दबाव बना रहे थे। गुरुवार को आखिरकार उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा। लिज ट्रस को पीएम निर्वाचित होने के 45 दिनों के भीतर ही इस्तीफा देना पड़ा है।

लिज ट्रस ने टीवी पर दिए भाषण में कहा कि जिस जनादेश के लिए मुझे चुना गया था मैें उसे पूरा नहीं कर सकती। इस कारण मैं अपने इस्तीफा दे रही हूं। अगले प्रधानमंत्री चुने जाने तक उन्होंने पद पर रहने की बात भी कही है। लिज ट्रस ब्रिटेन में सबसे कम दिन पद पर रहने वाली प्रधानमंत्री बन गईं हैं। इसके पहले 1827 में जॉर्ज केनिंग 119 दिन PM रहे थे।

लिज ट्रस के आर्थिक कार्यक्रम के कारण ब्रिटेन के बाजार में उथल-पुथल मच गई थी और कंजरवेटिव पार्टी में बहुत से लोग उनके इस्तीफे की मांग कर रहे थे। लिज़ ट्रस को टैक्स कटौती पर अपनी सभी नीतियां वापस लेनी पड़ीं थी। नए वित्त मंत्री जेरेमी हंट ने टैक्स कट पर उनकी सभी नीतियों को पलट दिया था। बिजली बिल बढोतरी पर लगी रोक को भी हटा दिया गया था। इसके पहले ट्रस ने आर्थिक नीतियों पर उनकी सरकार के यू टर्न के लिए माफी भी मांगी थी। और अपनी सरकार के पहले वित्त मंत्री से इस्तीफा ले लिया था।

बता दें कि पिछले हफ्तेभर से ब्रिटेन में चल रहे राजनीतिक उथल-पुथल के बीच यह सामने आया कि, कंजरवेटिव पार्टी के सदस्य, लिज ट्रस को नेता चुनने के अपने फैसले को लेकर अफसोस कर रहे हैं। कंजर्वेटिव पार्टी की स्पेशल रूल कमेटी 1922 के चेयरमैन सर ग्राहम ब्रेडी ने लिज से मुलाकात करके उन्हें बताया था कि पार्टी अब उन्हें नेता के तौर पर नहीं देखती। ऐसे में ट्रस के पास इस्तीफे के अलावा दूसरा कोई ठोस विकल्प नहीं बचा था।