फेसबुक ने बदला नाम, अब META के नाम से जानी जाएगी कंपनी, ट्विटर ने दी ये प्रतिक्रिया

फेसबुक ने अपना कॉरपोरेट नाम बदलकर अब META कर लिया है, सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने इसका ऐलान किया है, ऐप का नाम नहीं बदलेगा, नए बदलाव को लेकर तरह-तरह की प्रतिक्रिया आ रही है

Updated: Oct 29, 2021, 07:11 AM IST

Photo Courtesy: VOX
Photo Courtesy: VOX

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने अपना कॉरपोरेट नाम बदल दिया है। फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने इस बात का ऐलान करते हुए कहा है कि कंपनी अब META नाम से जानी जाएगी। फेसबुक ने यह कदम कंपनी को रीब्रांड करने के लिए किया है। कंपनी ने यह भी साफ किया है कि फिलहाल उसके स्वामित्व वाले प्लेटफॉर्म फेसबुक, मैसेंजर, इंस्टाग्राम और वॉट्सऐप के नाम में कोई बदलाव नहीं होगा, बल्कि सिर्फ पैरेंट कंपनी का नाम बदला गया है।

फेसबुक के इस नए नाम को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स में काफी उत्सुकता है। जुकरबर्ग के इस ऐलान के बाद अन्य सोशल नेटवर्किंग कंपनियां और अन्य कंपनियां भी प्रतिक्रिया दे रही हैं। माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने मजाकिया अंदाज में इस ऐलान पर प्रतिक्रिया दी है। ट्विटर ने अपने आधिकारिक हैंडल से लिखा है, 'बिग ब्रेकिंग लोल जस्ट किडिंग स्टिल ट्विटर'। ट्विटर की यह प्रतिक्रिया तेजी से वायरल हो रही है। 

ट्विटर के इस पोस्ट पर मैकडोनाल्ड ने कमेंट करते हुए लिखा कि आपने अपने 59.6 मिलियन Nuggets का आर्डर पिक नहीं किया। ट्विटर ने इसका जवाब मजकिया लहजे में देते हुए लिखा कि अब यह 60.3 मिलियन हो गए है। 

क्या होंगे बदलाव

फेसबुक का लक्ष्य मेटावर्स बनाने का है। मेटावर्स एक ऐसी दुनिया होगी जहां लोग 3D में मिल सकेंगे और बातें कर सकेंगे। यानी फेसबुक का दायरा अब महज सोशल मीडिया तक सीमित नहीं रहेगा बल्कि मेटा नाम के साथ अब कंपनी की एक पूरी वर्चुअल दुनिया ही बनाने की योजना है। ऐसे में जाहिर है कि अब मेटा कंपनी की ओर से वर्चुअल दुनिया से जुड़े नए-नए प्रोडक्ट्स और सर्विसेज देखने को मिलेंगे। 

मार्क जकरबर्ग ने बताया है कि ग्रीक में मेटा का अर्थ होता है Beyond यानी सीमा के पार। ऐसे में माना जा रहा है कि कंपनी लोगों को वर्चुअल दुनिया में काफी आगे ले जाना चाहती है। मेटा का लोगो भी इनफिनिटी शेप में डिजाइन किया गया है। बताया जा रहा है कि मेटावर्स एक ऐसा ऑनलाइन स्पेस होगा जहां लोग रियल दुनिया की तरह सभी कुछ वर्चुअल दुनिया में भी कर सकते हैं। यहां यूजर्स किसी के साथ वर्चुअल दुनिया में टहलने जा सकते हैं, शॉपिंग कर सकते हैं, खुद का घर खरीद सकते हैं, गाड़ियां रख सकते हैं और असल दुनिया की तरह उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस दुनिया में क्रिप्टोकरेंसी की मदद से खरीदारी होगी। फेसबुक के इस नए प्रयोग को लेकर दुनियाभर में उत्सुकता है।