अमेरिका की सबसे बड़ी लीग सुपर बाउल में चला किसान आंदोलन का विज्ञापन, देखें वीडियो

किसान आंदोलन से जुड़ा ऐड अमेरिकन नेशनल फुटबॉल लीग यानी सुपर बाउल (Super Bowl ) के दौरान चलाया गया, यह लीग अमेरिका में सबसे ज्यादा देखी जाती है

Updated: Feb 08, 2021, 07:39 PM IST

अमेरिका की सबसे बड़ी लीग सुपर बाउल में चला किसान आंदोलन का विज्ञापन, देखें वीडियो

नई दिल्ली। देश की राजधानी दिल्ली में चल रहा किसान आंदोलन देश से बाहर भी लगातार सुर्खियां बटोर रहा है। दुनिया की कई चर्चित हस्तियां सोशल मीडिया पर भारतीय किसानों का समर्थन करके पहले ही खलबली मचा चुकी हैं। और अब अमेरिका के एक बड़े स्पोर्ट्स इवेंट के दौरान भारतीय किसानों के समर्थन में विज्ञापन दिखाए जाने की घटना ने इसे फिर से सुर्खियों में ला दिया है। दरअसल, अमेरिका के सबसे बड़े स्पोर्ट्स इवेंट सुपर बाउल (Super Bowl) में किसान आंदोलन के समर्थन में एक वीडियो प्रसारित किया गया है।

किसानों के समर्थन में प्रसारित यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है। 40 सेकंड के इस वीडियो में भारत सरकार से कृषि कानूनों को वापस लेने की अपील की गई है। इतना ही नहीं, इस विज्ञापन में भारत में जारी किसानों के आंदोलन को इतिहास का सबसे बड़ा आंदोलन बताया गया है। 

इस वीडियो में न सिर्फ दिल्ली बॉर्डर पर किसानों के आंदोलन के विजुअल्स दिखाए गए हैं, बल्कि अमेरिका के कैलिफोर्निया प्रांत के पांचवें सबसे बड़े शहर सिटी ऑफ फ्रेसनो के मेयर जूडी डायर भी नज़र आ रहे हैं। वीडियो में यह भी कहा गया है कि 6 महीने से जारी इस आंदोलन में अब तक 160 से ज्यादा किसानों की मौत हो चुकी है और आंदोलन को रोकने के लिए इंटरनेट बंद कर दिया गया है। इस वीडियो में 26 जनवरी की ट्रैक्टर परेड के दौरान हुई हिंसा से जुड़ी कुछ तस्वीरें भी शामिल हैं।

इस वीडियो में अमेरिका के रंगभेद विरोधी महान नेता मार्टिन लूथर किंग जूनियर का मशहूर उद्धरण “Injustice anywhere is a threat to justice everywhere” भी शामिल किया गया है। इसका मतलब है,“नाइंसाफी कहीं भी हो, वह हर जगह इंसाफ के लिए खतरा है।”

Photo Courtesy: Twitter/Video Screen Shot

 

क्या है सुपर बाउल लीग

सुपर बाउल अमेरिका में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली फुटबॉल लीग है। टीवी रेटिंग एजेंसी नील्सन के मुताबिक, इसके एक दिन के इवेंट को सिर्फ टीवी पर ही 11.7 करोड़ से ज्यादा लोग देखते हैं। इस लीग में केवल विश्व के सबसे प्रसिद्ध विज्ञापन ही प्रसारित किये जाते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सिर्फ ब्रॉडकास्टिंग राइट्स से ही इस इवेंट में 14 हजार करोड़ रुपए से अधिक की कमाई होती है। इस फुटबॉल लीग में चंद सेकंड्स के विज्ञापन के लिए भी 35 से 40 करोड़ रुपए तक देने पड़ते हैं। 

सुपर बाउल जैसे इवेंट में आमतौर पर बड़े कमर्शियल विज्ञापन ही दिखाए जाते हैं। लेकिन इस बार किसान आंदोलन से जुड़े वीडियो का प्रसारण अपने आप में बड़ी घटना मानी जा रही है। यह विज्ञापन पूरी दुनिया में लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच रहा है। हालांकि अब तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस वीडियो को आम विज्ञापनों की तरह किसी ने पैसे देकर चलवाया है या सुपर बाउल के संचालकों ने खुद ही भारतीय किसानों के आंदोलन से प्रभावित होकर इसे जगह दी है।