YouTube और Gmail समेत Google की कई सेवाएं घंटों रहीं बाधित, दुनियाभर में यूजर्स हुए परेशान

दुनियाभर में जीमेल आज शाम 4 बजकर 43 मिनट पर ठप हो गया, यूट्यूब दो घंटे बाधित रहने की बाद शुरू

Updated: Dec 15, 2020, 01:24 AM IST

YouTube और Gmail समेत Google की कई सेवाएं घंटों रहीं बाधित, दुनियाभर में यूजर्स हुए परेशान
Photo Courtesy: Aaj Tak PTI

यूट्यूब और जीमेल समेत गूगल के कई एप आज अचानक डाउन हो गए। जिस वजह से यूजर्स यूट्यूब, यूट्यूब टीवी और यूट्यूब म्यूजिक को ऐक्सेस नहीं कर पाए। इतना ही नहीं जीमेल यूजर्स को भी एक्सेस में काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। यूट्यूब की तरफ से भी अधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि भी की गई है। गूगल ने ट्विटर पर यूजर्स से ही पूछा कि वे बताएं उनको क्या समस्या आ रही है। यूजर्स ने बताया किसी को मंकी दिखता है तो किसी को 500, 506 आदि का एरर दिखाई पड़ा। कुछ यूजर्स को लगभग एक घंटे तक बाधित हुई सेवाओं की वजह से परेशान होना पड़ा। यूट्यूब दो घंटे के बाद शुरू हो गया, लेकिन अन्य सेवाओं में घंटों बाद तक दिक्कत आती रही।

 

 

दुनियाभर में जीमेल आज शाम 4 बजकर 43 मिनट पर ठप्प हो गया। इसके बाद काफी देर तक यूट्यूब भी बंद रहा। कई यूजर्स ने गूगल ड्राइव के भी ठप होने की शिकायत की है। जीमेल जाने के बाद यूजर्स को 500 का एरर मैसेज मिला। जीमेल डाउन होने की शिकायत पर जवाब देते हुए जीमेल ने ट्विटर पर यूज़र से पूछा कि आपके जीमेल अकाउंट में क्या हो रहा है, इससे संबंधित जानकारी क्या आप साझा कर सकते हैं। ये भी कि आप जीमेल कैसे चला रहे हैं (एंड्रोइड, आइआईओएस या ब्राउज़र पर)? हम मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे।

 

 

डाउन डिटेक्टर के मुताबिक, दुनिया भर के गूगल यूजर्स अचानक आए इस अवरोध से परेशान रहे। 54 फीसदी लोगों ने यूट्यूब को एक्सेस ना कर पाने की शिकायत की। गूगल की सर्विसेज में दिक्कत आने के बाद 68 फीसदी लोगों ने लॉगिन की शिकायत की है, वहीं 8 फीसदी लोगों ने ई-मेल ना मिलने की शिकायत की है। हालांकि अब यूट्यूब की सेवा शुरू हो गई है।

जब हमने भी जीमेल और यूट्यूब एक्सेस करने की कोशिश की तो लॉगिन प्रॉब्ल्म देखने को मिली। इससे पहले भी इसी साल जीमेल में दिक्कत आई थी। 20 अगस्त को जीमेल करीब सात घंटे तक ठप रहा था। जिस वजह से यूजर्स ईमेल नहीं भेज पाए थे।