हैती में भूकंप से अब तक 304 लोगों की मौत, 1500 से ज्यादा घर तबाह,आपातकाल की घोषणा

हैती के पीएम ने की देश भर में आपातकाल की घोषणा, कहा, नुकसान का पूरा अंदाजा लगने के बाद ही मांगेंगे बाहरी देशों से मदद

Updated: Aug 15, 2021, 02:25 PM IST

हैती में भूकंप से अब तक 304 लोगों की मौत, 1500 से ज्यादा घर तबाह,आपातकाल की घोषणा
Photo Courtesy: Twitter

नई दिल्ली। कैरेबियाई देश हैती में शनिवार को आए भूकंप ने भयंकर तबाही मचाई है। 7.2 की तीव्रता से आए इस भूकंप में अब तक 304 लोगों की मौत की खबर है, वहीं 1800 से अधिक लोग बुरी तरह से जख्मी हो गए हैं। इस भयंकर त्रासदी के बाद हैती में आपातकाल की घोषणा हो गई है। 

यह भूकंप शनिवार को भारतीय समयानुसार शाम करीब 6 बजे आया। भूकंप का केंद्र हैती की राजधानी पोर्ट ऑफ प्रिंस से 150 किलोमीटर पश्चिम की ओर था।यूनिसेफ ने बताया है कि वह हैती की सरकार और उनकी सहयोगी एजेंसियों को तमाम इमरजेंसी सुविधा मुहैया कराने के लिए लागतार प्रयासरत है। वहीं देश के प्रधानमंत्री एंड्रयू होल्नेस ने भी भूकंप से पीड़ित लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की है। 

हैती के पीएम ने देश भर में आपातकाल लागू करने की घोषणा की है। हैती में एक महीने के लिए आपातकाल लागू किया गया है। प्रधानमंत्री ने यह आश्वासन दिया है कि जल्द से जल्द भूकंप से हुए नुकसान का आकलन कर लिया जाएगा। नुकसान के आकलन से पहले तक किसी भी बाहरी देश से मदद नहीं मांगी जाएगी। 

हैती अमूमन भूकंप से प्रभावित रहता है। 2018 में जब हैती में 5.9 की तीव्रता से भूकंप आया था, तब दर्जन भर से ज्यादा लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी। 2010 में आए भूकंप आने की वजह से भयावह तबाही हुई थी। इस दौरान तीन लाख से अधिक लोग मारे गए थे।