अल जजीरा, AP समेत कई मीडिया के ऑफिस पलक झपकते धराशाई, गाजा पट्टी पर इजरायल ने की एयरस्ट्राइक

इजराइली डिफेंस फोर्स ने एयरस्ट्राइक कर गाजा टावर की 12 मंजिला इमरात गिराई, इजराइल पर लगा मीडिया पर हमले का आऱोप, सफाई में IDF ने कहा, बिल्डिंग खाली करने का दिया था पर्याप्त समय, अब तक के हमलों में हो चुकी है 126 लोगों की मौत, 31 बच्चे भी शामिल

Updated: May 15, 2021, 04:40 PM IST

Photo courtesy: Bhaskar
Photo courtesy: Bhaskar

शनिवार शाम इजराइल ने एयरस्ट्राइक की और गाजा टावर के 12 मंजिला अपार्टमेंट को गिरा दिया। बताया जा रहा है कि यहीं अमेरिकी मीडिया एसोसिएट प्रेस (AP) और कतर के मीडिया हाउस अल जजीरा के समेत कई न्यूज ग्रुप्स के दफ्तर संचालित होते थे। दावा किया जा रहा है कि इजराइली डिफेंस फोर्स ने एयरस्ट्राइक से पहले लोगों से घर खाली करने की अपील की थी। अनाउंसमेंट के घंटे भर बाद ही इजराइल के फाइटर प्लेन ने बम गिराए और चंद सेंकड में 12 मंजिल बिल्डिंग धराशाई कर दी।

जब इजराइल पर आरोप लगे कि उसने मीडिया पर हमला किया है तो IDF ने सफाई दी है। IDF ने कहा कि जिस गाजा टावर को गिराया गया है, उसमें आतंकी संगठन हमास का आफिस था। दरअसल इजराइल हमास को आतंकी संगठन मानता है। IDF ने कहा है कि इस बिल्डिंग में हमास के पॉलिटिकल विंग का ऑफिस था।

इजराइली डिफेंस फोर्स का आरोप है कि आतंकी संगठन हमास प्रेस और मीडिया हाउस को सुरक्षा कवच की तरह उपयोग कर रहा था। IDF का कहना है कि उन्होंने एयर स्ट्राइक से पहले अनाउंसमेंट करके बिल्डिंग खाली करने समय दिया था।

गौरतलब है कि इजराइल और आतंकी संगठन हमास की इस लड़ाई में अब तक 126 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है, इनमें 31 बच्चे भी मारे गए हैं। वहीं इन हमलों में 950 से ज्यादा लोगों के घायल होने का खबर है। बताया जा रहा है कि जो लोग मारे गए हैं उनमें 9 इजराइली और शेष फिलिस्तीनी हैं।

और पढ़ें: 1500 रॉकेट्स से बमबारी, गगनचुंबी इमारतें हो रही जमींदोज, इजरायल-फिलिस्तीन के बीच क्यों चल रहा है खूनी खेल

 IDF का कहना है कि शुक्रवार से शनिवार सुबह तक गाजा पट्टी से इजराइल पर करीब 200 रॉकेट दागे गए थे। जिनमें 100 से आयरन डोम द्वारा हवा में ही मार गिराया गया था। कहा जा रहा है कि ये राकेट इजराइल के रहवाली इलाकों को टारगेट किए गए थे। जबकि 30 मिसफायर होकर गाजा पर जा गिरे।

और पढ़ें: कोरोना के बीच छिड़ा युद्ध, फिलिस्तीन ने इजरायल पर दागे 300 रॉकेट, बड़े हमले की तैयारी में इजरायल

सीरिया ने भी शनिवार को इजराइल पर 3 रॉकेट दागे थे। वहीं इजराइल द्वारा आतंकी संगठन कहे जाने वाला हमास 2300 रॉकेट इजराइल पर छोड़ चुका है।