स्वर्ग की सीढ़ी चढ़ते चढ़ते पहुँचे मृत्यु के द्वार, ऑस्ट्रिया के पर्वत से प्राकृतिक सौंदर्य देखने की थी लालसा

सोशल मीडिया पर स्वर्ग की सीढ़ी नाम से मशहूर आस्ट्रिया के पर्वत पर चढ़ते वक्त पैर फिसलने से ब्रिटिश नागरिक की मौत हो गई। ये शख्स बिना गाइड और बिना मौसम की परवाह किए बगैर ही चढ़ रहे थे ट्रैकिंग की सीढ़ियाँ

Updated: Sep 21, 2023, 05:19 PM IST

image courtesy - FOX News
image courtesy - FOX News

आस्ट्रिया। एडवेंचर करने की जिद ने आस्ट्रिया में एक व्यक्ति की जान ले ली। 42 साल का एक ब्रिटिश यात्री आस्ट्रिया की फेमस स्वर्ग की सीढ़ी पर चढ़ने गया था। इसी दौरान पैर फिसलने से व्यक्ति 300 फीट नीचे खाई में गिर गया। जिससे उसकी मौत हो गई। वह अकेले ही सीढ़ी पर चढ़ने गया था इसके साथ ही उसने किसी तरह का शेफ्टी बेल्ट भी नहीं पहना था। 

घटना 12 सितंबर की बताई जा रही है। स्थानीय न्यूज वेबसाइट के मुताबिक घटना के बाद पुलिस और बचाव दल हेलिकॉप्टर से व्यक्ति को खोजने में जुट गया। पुलिस को कुछ देर बाद खाई में उसका शव मिला। पुलिस ने अपनी जांच में बताया कि इस मामले में किसी तीसरे पक्ष की लापरवाही सामने नहीं आई है। वह व्यक्ति अकेले पर्वत पर चढ रहा था। उसके साथ कोई गाइड या कोई टीम नहीं थी। 

बता दें आस्ट्रिया के डैचस्टीन क्षेत्र के इस पर्यटक स्थल की वेबसाइट पर इसे 'स्‍वर्ग की सीढ़ी' का नाम दिया गया है। जिसकी ट्रैकिंग के लिए कई शौकीन लोग पहुंचते हैं। वेबसाइट पर इसे आकर्षण के रूप में प्रचारित किया जाता है। सीढ़ी लगभग 40 मीटर लंबी है यहां से डचस्टीन के ग्लेशियर के साथ-साथ ऑस्ट्रिया के सबसे ऊंचे पर्वत - ग्रोबग्लॉकनर के अद्भुत दृश्य नजर आते हैं। हालांकि, वेबसाइट चेतावनी देती है कि सीढ़ी पर चढ़ाई "केवल अनुभवी पर्वतारोहियों" के लिए है और इसे सामान्‍य मौसम की स्थिति में पूरा किया जाना चाहिए।