स्पेन में कैनरी द्वीप पर भयंकर ज्वालामुखी विस्फोट, निकल रहा है लावा, धुआं और राख

ज्वालामुखी फटने के बाद अब कैनरी द्वीप पर भूकंप आने का खतरा, राष्ट्रपति ने लिया जायजा, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Updated: Sep 20, 2021, 12:37 PM IST

स्पेन में कैनरी द्वीप पर भयंकर ज्वालामुखी विस्फोट, निकल रहा है लावा, धुआं और राख
Photo Courtesy: AFP

स्पेन के वैज्ञानिकों ने बताया कि रविवार को यहां ला पाल्मा के कैनरी द्वीप पर ज्वालामुखी में विस्फोट होना शुरू हो गया है। स्पेन के सरकारी टीवी द्वारा प्रसारित वीडियो के दृश्यों में क्यूम्ब्रे विएजा ज्वालामुखीय रिज से काला और सफेद धुआं निकल रहा है। चिंता की बात ये है कि कैनरी द्वीप पर अब भूकंप के खतरे मंडरा रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कैनरी द्वीप पर सक्रिय ज्वालामुखी से लगातार लावा, धुआं और राख निकल रहा है। राहत की बात ये है कि अबतक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। लेकिन माना जा रहा है कि निजी और सार्वजनिक संपत्तियों को बड़ा नुकसान हुआ है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ज्वालामुखी से निकले लावा के प्रवाह ने AP 212 सड़क को काट दिया है। इसके अलावा चार अन्य सड़क भी बुरी तरह क्षतिग्रस्त हुए हैं, नतीजतन आवागमन बाधित हो गया है।

यह भी पढ़ें: कनाडा चुनाव: आम चुनाव के लिए सोमवार को वोटिंग, भारत में क्यों है उत्सुकता

ज्वालामुखी प्रभावित क्षेत्र में सभी स्कूलों को भी बंद कर दिया गया है। स्थानीय प्रशासन ने लोगों को घर से बाहर न निकलने को कहा है। साथ ही ज्वालामुखी की राख के चपेट में आने से बचने के लिए फलों और सब्जियों को धोने और दरवाजे और खिड़कियां बंद रखने की भी सलाह दी गई है। कल शाम ही अधिकारियों ने एल पासो, तजाकोर्ट और लास लानोस डी एरिडेन से करीब पांच हजार लोगों को निकालना शुरू किया था।

अधिकारियों के मुताबिक रिक्टर स्केल पर चार प्वाइंट का भूकंप के आने के बाद ही यह ज्वालामुखी विस्फोट हुआ। बताया जा रहा है कि लावा लगातार कई गावों की ओर बढ़ रहा है। वैज्ञानिकों के मुताबिक अटलांटिक द्वीप के दक्षिण-पश्चिमी तट के एक हिस्से से पहाड़ों से चट्टानों के नीचे गिरने का अंदेशा है। बता दें कि पिछली बार साल 1971 में इस ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ था।