ब्रिटेन के इतिहास का सबसे महंगा तलाक, दुबई के किंग पत्नी को देंगे 5540 करोड़ रुपये की राशि

बच्चों के खर्चे, हवेलियों के मेंटेनेंस, नौकरों की सैलेरी, विदेशों में महंगी छुट्टियों, कपड़े-गहनों के लिए भी दिए गए पैसे, किंग राजकुमारी और उनके दोनों बच्चों का उठाएंगे खर्चा

Updated: Dec 22, 2021, 06:51 AM IST

Photo Courtesy: TV 9
Photo Courtesy: TV 9

दुबई के किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल-मकतूम ने अपनी  छठी पत्नी पत्नी राजकुमारी हया से तलाक ले लिया है। राजकुमारी को यह तलाक ब्रिटिश अदालत की मदद से मिला है। किंग इस तलाक के बदले राजकुमारी को करीब लगभग 554 मिलियन पाउंड याने 5500 करोड़ रुपये अदा करेंगे। इस तलाक को ब्रिटेन के इतिहास का सबसे महंगा तलाक माना जा रहा है। राजकुमारी हया जॉर्डन के पूर्व राजा हुसैन की बेटी हैं। दोनों ने सन 2004 में शादी की थी, उनके दो बच्चे हैं।

राजकुमारी हया 2019 में अपने 72 वर्षीय पति किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद से तंग आकर ब्रिटेन भाग आईं थीं। तभी से ब्रिटिश कोर्ट में वे अपने और अपने बच्चों के हक की लड़ाई लड़ रही थीं। दुबई में रहते हुए राजकुमारी हया के पास एक दर्जन से ज्यादा आलीशान हवेलियां, एक 400 मिलियन पाउंड का शिप और निजी प्लेन्स का एक बेड़ा था।  अपने निजी खर्चों के लिए सालाना 83 मिलियन पाउंड मिलते थे, साथ ही 9 मिलियन पाउंड का पैसा खर्च होता था।

लंदन की हाईकोर्ट द्वारा दिए आदेश में कहा गया है कि किंग शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम अपनी छठी पत्नी राजकुमारी हया बिंत अल हुसैन को 25.15 करोड़ पाउंड दें। वहीं इसके अलावा राजकुमारी हया के दोनों बच्चों 14 साल के अल जलीला और 9 साल के जायद को 29 करोड़ पाउंड की राशि बैंक गारंटी के तहत पेमेंट करें। पत्नी और बच्चों को दी जाने वाली कुल राशि करीब 55 करोड़ पाउंड होती है। राजकुमारी हया ने इस तलाक के सेटलमेंट के लिए लगभग 14 हजार करोड़ रुपए की डिमांड की थी। वहीं हाईकोर्ट के जज ने फैसले में यह भी कहा कि राजकुमारी हया और उनके बच्चों को किसी भी खतरे से सुरक्षा देने के लिए खास इंतजाम होने चाहिए। ब्रिटेन में उन्हें खास सुरक्षा की जरूरत होगी।

किंग शेख मोहम्मद पर आरोप है कि उन्होंने पत्नी के साथ जारी कानूनी लड़ाई के दौरान राजकुमारी हया का फोन हैक करवाया था। हालांकि, शेख मोहम्मद ने इस आरोप से सिरे से नकार दिया था। जज एंड्रयू मैकफर्लेन ने दावा किया था कि शेख ने NSO ग्रुप ऑफ इज़राइल में बने पेगासस स्पाइवेयर के जरिए राजकुमारी हया और उसके वकीलों का फोन हैक करवाया था। दुबई के किंग शेख मोहम्मद क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय के अच्छे मित्रों में से एक हैं।   

हवेली के रेनोवेशन से लेकर नौकरों का वेतन वहन करेंगे किंग

तलाक के समझौते में मिले 251.5 मिलियन पाउंड लंदन में राजकुमारी हया के घरों के मेंटेनेंस पर खर्च होंगे। दरअसल 2016 में राजकुमारी हया ने केंसिंग्टन पैलेस के पास 87.5 मिलियन पाउंड की एक हवेली खरीदी फिर इसे रिनोवेट करवाया जिसमें 14.7 मिलियन पाउंड खर्च किए थे। अब कोर्ट के आदेश पर दुबई के किंग राजकुमारी हया की हवेली के 10 साल के मेंटेनेंस और रिनोवेशन का खर्चा और पांच हाउसकीपरों की सैलरी भी वहन करेंगे। राजकुमारी हया और उनके बच्चों के पास 60 से अधिक घुड़दौड़ के घोड़े हैं, इनके लिए उन्होंने 75 मिलियन पाउंड के मुआवजे की मांग की थी। वहीं शेख से शादी के बाद राजकुमारी हया ने 400 घुड़दौड़ के घोड़े खरीदे।

महंगे गिफ्ट्स और वैकेशन के लिए भी मुआवजा

राजकुमारी हया के लिए इसे कंपंसेशन में ब्रिटेन में दो सप्ताह की छुट्टी और हर साल नौ हफ्ते विदेश यात्रा के लिए सेटेलमेंट में 5.1 मिलियन पाउंड प्रति वर्ष का प्रावधान रखा गया है। जिसमें निजी विमान किराए पर लेने और भोजन व्यय के लिए प्रत्येक में 10 लाख पाउंड होंगे। कोर्ट राजकुमारी हया की छुट्टियों पर खर्च करने के लिए और 1 मिलियन पाउंड का प्रवधान किया है। उन्होंने पालतू जानवरों पर खर्च करने के लिए हर साल 277,050 पाउंड भी मिले हैं। जिसमें घोड़ों को खरीदने के लिए 25,000 पाउंड और बच्चों के खिलौनों के लिए 12,000 पाउंड भी शामिल है।

कीमती गहने और कपड़ों के लिए भी रकम

राजकुमारी हया को उनकी ज्वैलरी और कपड़े के मुआवजे के रूप में 13.7 मिलियन पाउंड दिए गए हैं। उन्होंने इसके लिए 52 मिलियन पाउंड की मांग की थी। राजकुमारी का दावा था कि दुबई में उनके पास 74 मिलियन यूरो का कलेक्शन था जिसे ब्रिटेन आने बाद केवल सबसे बुनियादी सामान ही उसे लौटाया गया था।

जार्डन की राजकुमारी हया ने UK की ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी से राजनीति, दर्शनशास्‍त्र और अर्थशास्‍त्र की पढ़ाई की है। उन्हें खेलों का शौक रहा है, वे महज 13 साल की उम्र में ही अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर घुड़सवारी में कॅरियर बनाने में जुट गई थीं। 1992 में सातवें पैन अरब गेम्‍स में ब्रॉन्‍ज मेडल जीत चुकी हैं। 1993 में इन्‍हें जॉर्डन का एथलीट ऑफ द ईयर घोषित किया गया था। वे पैन अरब इक्‍वेस्ट्रियन गेम्‍स में मेडल जीतने वाली पहली महिला हैं। 2007 में राजकुमारी हया इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी की सदस्या भी बनीं थी, यही वजह है कि उन्हें इस मुआवजे में करोड़ो की रकम उनके खेलों और घोड़ों के शौक के लिए दी गई है।