रूस को कमजोर करने के लिए यूक्रेन का इस्तेमाल कर रहा अमेरिका, हम युद्ध खत्म करना चाहते हैं: पुतिन

व्लादिमिर पुतिन ने पत्रकारों से बातचीत में कहा, हमारा लक्ष्य इस संघर्ष को खत्म करना है, हम उसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हम देखेंगे कि यह खत्म हो, और जितना जल्दी होगा, उतना बेहतर रहेगा।

Updated: Dec 23, 2022, 12:40 PM IST

रूस को कमजोर करने के लिए यूक्रेन का इस्तेमाल कर रहा अमेरिका, हम युद्ध खत्म करना चाहते हैं: पुतिन

मॉस्को। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने गुरुवार को अमेरिका पर आरोप लगाया कि वह रूस को कमज़ोर करने के लिए यूक्रेन को युद्धस्थल की तरह इस्तेमाल कर रहा है। यह बयान उस समय आया है, जब यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की अमेरिकी दौरे पर गए हैं और अमेरिका ने उन्हें अरबों रुपए और अत्याधुनिक मिसाइलें दी।

व्लादिमिर पुतिन ने पत्रकारों से बातचीत मेंनल कहा, 'हमारा लक्ष्य है... इस संघर्ष को खत्म करना... हम उसके लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं... हम देखेंगे कि यह खत्म हो, और जितना जल्दी होगा, उतना बेहतर रहेगा।' पुतिन ने कहा, 'सभी संघर्ष खत्म होते ही हैं, किसी न किसी तरीके से, बातचीत से... जितना जल्दी हमारे विरोधी (यूक्रेन में) यह बात समझेंगे, उतना ही बेहतर रहेगा।'

यह भी पढ़ें: जूते के फ़ीते पर सियासी ताव, अब बीजेपी पर आक्रामक हुई कांग्रेस, राजनाथ सिंह का वीडियो शेयर कर दागे सवाल

अमेरिका ने हाल ही में एक ऐलान किया है कि वो यूक्रेन को 15 हजार करोड़ रुपए की मदद देगा। इसमें अमेरिका की तरफ से पैट्रियट मिसाइल डिफेंस सिस्टम भी यूक्रेन को दिया जाएगा। इस पर भी पुतिन ने बयान दिया है। उन्होंने कहा कि इससे युद्ध पर कोई खास असर नहीं पड़ेगा। रूस इससे निपटने का कोई न कोई रास्ता जरूर ढूंढ निकालेगा। जो भी यूक्रेन को इस तरह की मदद पहुंचा रहे हैं वो इस संघर्ष को और बढ़ा रहे हैं।

उधर व्हाइट हाउस के प्रवक्ता जोन किर्बी ने कहा कि पुतिन ने कोई ऐसा संकेत नहीं दिया जिससे लगे की वो किसी तरह के समझौते के लिए तैयार हैं। किर्बी ने कहा, पुतिन जो यूक्रेन में कर रहे हैं वो उनके जंग खत्म करने के दावों के ठीक उलट हैं। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति जो बाइडेन युद्ध खत्म करने के लिए पुतिन से बातचीत के लिए तैयार हैं, लेकिन उसके लिए रूस को सीरियस दिखना होगा।