फ्री प्लॉट के लिए 14 लाख लोगों का आवेदन, सीएम आज करेंगे आवासीय भू अधिकार योजना की शुरुआत

मुख्यमंत्री आवासीय भू अधिकार योजना के तहत मध्य प्रदेश में गरीब लोगों को सरकार प्लॉट देगी, चुनाव पूर्व बड़ी आबादी को लुभाने के लिए सीएम चौहान आज इस योजना की शुरुआत कर रहे हैं।

Updated: Jan 04, 2023, 11:43 AM IST

फ्री प्लॉट के लिए 14 लाख लोगों का आवेदन, सीएम आज करेंगे आवासीय भू अधिकार योजना की शुरुआत

टीकमगढ़। मध्य प्रदेश सरकार नए साल में गरीबों को फ्री में प्लॉट की सौगात देने जा रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान आज टीकमगढ़ से मुख्यमंत्री आवासीय भू-अधिकार योजना की शुरुआत करने जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि फ्री प्लॉट के लिए 14 लाख लोगों ने आवेदन किया है।

दरअसल, इस साल के अंत में मध्य प्रदेश में विधानसभा के चुनाव होने हैं। चुनाव पूर्व बड़ी आबादी को लुभाने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान इस योजना को शुरू कर रहे हैं। टीकमगढ़ जिले के 10,500 पात्र हितग्राहियों को आवासीय भूखंड के पट्‌टे दिए जाएंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक का वोटर होना जरूरी है। यानी जो वोटर नहीं है उसे योजना का लाभ नहीं मिलेगा। मंशा साफ है कि ऐसे लोगों को प्लॉट देने से कोई चुनावी फायदा नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: सभी धर्मांतरण अवैध नहीं, सुप्रीम कोर्ट से मध्य प्रदेश सरकार को झटका, हाईकोर्ट के आदेश पर रोक लगाने से इनकार

रिपोर्ट्स के मुताबिक चुनावी साल में वोटर्स को लुभाने करने के लिए सीएम शिवराज सिंह चौहान पिछले एक साल से काम कर रहे थे। सीएम ने साल भर पहले ही राजस्व विभाग के अमले को निर्देशित करके योजना के पात्र हितग्राही खोज कर डेटा तैयार कराने के आदेश दिए थे। गांवों में आबादी भूमि के बीच उपलब्ध जमीन पर 600 वर्ग फीट के पट्‌टे देने के लिए पात्र हितग्राहियों की लिस्ट तैयार करने के निर्देश दिए गए थे। चुनावी साल में प्रवेश करते ही आज सीएम चौहान इस योजना का शुभारंभ करने वाले हैं।

इस योजना के तहत मिलने वाले प्लॉट्स से टीकमगढ़ के 10 हजार 500 गरीब परिवारों को फायदा पहुंचेगा। राज्य सरकार 120 करोड़ मूल्य का जमीन गरीबों में बंटेगी। जमीन का पट्टा पति-पत्नी के नाम पर होगा। हितग्राहियों से कोई प्रीमियम भी नहीं वसूला जाएगा। प्लॉट का मॉडल साइज 600 वर्गफुट और स्थान के अनुसार रहेगा।