MP में स्वाइन फ्लू से 3 मौतें, इंदौर बना हॉटस्पॉट, 10 जिलों में संक्रमण का फैलाव, स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

मध्य प्रदेश में अब स्वाइन फ्लू का कहर बढ़ता जा रहा है, अबतक तीन मरीजों में मौत हो चुकी है वहीं 10 जिलों में इसके मरीज मिले हैं, स्वाइन फ्लू के बढ़ते खतरों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है

Updated: Sep 08, 2022, 12:35 PM IST

इंदौर। मध्य प्रदेश में अब स्वाइन फ्लू ने तेजी से पैर पसारना शुरू कर दिया है। स्वाइन फ्लू का संक्रमण 10 जिलों तक फैल चुका है। पिछले एक महीने के भीतर स्वाइन फ्लू के 40 मरीज मिले हैं। इंदौर स्वाइन फ्लू का हॉटस्पॉट बन गया है। यहां सर्वाधिक संक्रमित मरीज मिले हैं।

स्वाइन फ्लू ने प्रदेश में अपना कहर भी बरपाना शुरू कर दिया है। इस फ्लू ने अबतक तीन लोगों की जान ले ली है। जबलपुर, इंदौर और मुरैना ने एक-एक स्वाइन फ्लू संक्रमित मरीज की मौत हुई है। प्रदेश के 10 जिलों में अब तक 50 केस मिल चुके हैं। इनमें इंदौर के 34 मरीज शामिल हैं। इंदौर में अब तक 98 संदिग्धों की जांच कराई गई, इनमें 34 स्वाइन फ्लू संक्रमित मिले हैं। अधिकांश स्वाइन फ्लू के मरीज इंदौर के निजी अस्पतालों में एडमिट हैं।

यह भी पढ़ें: भोपाल से आगरा जा रही इंडिगो की फ्लाइट में बम की सूचना, राजा भोज एयरपोर्ट पर मचा हड़कंप

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार अब तक करीब 150 संदिग्धों की जांच कराई गई है। इनमें 50 की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इंदौर में 34, भोपाल में 7, नर्मदापुरम में 2 और ग्वालियर, सागर, सीहोर, विदिशा, जबलपुर, राजगढ़ में एक-एक पॉजिटिव मिला है।

जबलपुर cmho डाक्टर संजय मिश्रा बताते हैं कि स्वाइन फ्लू के लक्षण भी कोरोना के जैसे होते हैं। इस रोग में भी व्यक्ति को सर्दी ,खाँसी ,बुखार ,गले में खराश होती हैं। उन्होंने बताया की स्वाइन फ्लू के मरीजों का सेम्पल के लिए सिर्फ आईसीएमआर में व्यवस्था हैं। cmho डाक्टर संजय मिश्रा नें बताया कि कोरोना और स्वाईन फ्लू के लक्षण लगभग एक जैसे होते हैं दोनों ही लंग्स को डैमेज करते हुए शरीर से आक्सीजन की मात्रा कम कर देते हैं।