MP में आशा-उषा बहनों को 6 हजार मानदेय, रिटायरमेंट पर मिलेंगे एक लाख रुपए: CM शिवराज

चुनाव से पूर्व आशा-उषा कार्यकर्ताओं को सीएम शिवराज का प्रलोभन, मानदेय दो हजार से बढ़ाकर 6 हजार करने का ऐलान, मानदेय में हर साल एक हजार बढ़ोतरी का भी वादा

Updated: Jul 29, 2023, 07:35 PM IST

भोपाल। विधानसभा चुनाव से पूर्व मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नित नए घोषणाएं कर रहे हैं। इसी क्रम में शनिवार को मुख्यमंत्री ने आशा-उषा बहनों को चुनावी प्रलोभन दिया। सीएम ने ऐलान किया कि प्रदेश में आशा-उषा कार्यकर्ताओं का मानदेय अब दो हजार रुपए से बढ़ाकर 6 हजार रुपए किया जाएगा।

शनिवार को भोपाल स्थित लाल परेड ग्राउंड पर सीएम चौहान ने आशा-उषा कार्यकर्ताओं की महापंचायत को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कई घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि आशा-उषा कार्यकर्ताओं का मानदेय अब 2 हजार की जगह 6 हजार रुपए होगा। 5 लाख का रुपए का हेल्थ इश्योरेंस भी दिया जाएगा। इसके साथ ही 6 हजार रुपए के मानदेय में हर साल 1 हजार रुपए बढ़ाया जाएगा। ताकि बहनों को कोई दिक्कत नहीं हो।

इस दौरान सीएम चौहान ने कहा कि मानवीयता के नाते अब ऐसी व्यवस्था बनाएंगे कि आशा-उषा कार्यक्रताओं को आकस्मिक अवकाश की सुविधा हो। आकस्मिक अवकाश जल्द ही सुनिश्चित हो जाएगा। इसके अलावा सभी आशा ऊषा बहनों को लाड़ली बहना योजना में भी शामिल किया जाएगा। साथ ही बहनों को 5 लाख रुपए का दुर्घटना और स्वास्थ बीमा की भी सुविधा दी जाएगी। जिससे की उनको बीमारी और परिवार के सुख दुख में कोई दिक्कत न हो। वहीं आशा बहनें और पर्यवेक्षकों की सेवानिवृत्ति 60 साल से बढ़ाकर 62 साल में की जाएगी ताकि वह स्वस्थ रहकर और बेहतर काम कर सकें।

बता दें कि प्रदेशभर की आशा उषा बहनें पिछले कई महीनों से अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहीं थीं। हालांकि, अब चुनाव को देखते हुए शिवराज सरकार ने उनकी कुछ मांगों को पूरा करने का ऐलान किया है। दरअसल, सर्वे रिपोर्ट में हार की संभावना देखते हुए सीएम शिवराज सभी वर्गों को प्रलोभन देने में जुट गए हैं। मुख्यमंत्री नित नए ऐलान कर रहे हैं। इसी कड़ी में शनिवार को उन्होंने आशा-उषा बहनों का मानदेय बढ़ाने का ऐलान किया।