इंदौर में 24 घंटे में 7 इंच बारिश, MP के कई जिलों में स्कूलों में छुट्टी, नदी-नाले उफ़ान पर

MP में मानसून सक्रिय होने से प्रदेश के कई हिस्सों में मूसलाधार बारिश हो रही है। बीते 24 घण्टों में प्रदेश के कई हिस्सों में अगस्त की बारिश का कोटा पूरा कर दिया है।

Publish: Sep 16, 2023, 12:50 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में मानसून के नए सिस्टम के कारण झमाझम बारिश का दौर जारी है। बीते 24 घण्टों में प्रदेश के कई जिले बारिश से तर-बतर हो गए। अकेल इंदौर में 7 इंच बारिश हुई है। यहां 24 घण्टे में इतनी बारिश 61 साल पहले 1962 में हुई थी। वहीं भोपाल में 2.84 फीसदी बारिश हुई है। सबसे ज्यादा बारिश बीते 24 घण्टों में बैतूल जिले के भीमपुर में दर्ज की गई यहां 17 इंच बारिश रिकॉर्ड की गई।

इंदौर में रातभर हुई बारिश से शहर के कई निचले इलाकों में पानी भर गया। शुक्रवार की बारिश के बाद प्रशासन अलर्ट पर है। निचली बस्तियां खाली कराई जा रही हैं। वहीं प्रदेश के कई बड़े जलाशयों के गेट खुलने से नर्मदा, क्षिप्रा, शिवना और अन्य छोटी नदियों का जलस्तर काफी बढ़ गया है। जिससे निचले इलाकों में नदियां उफ़ान पर वह रही हैं। नर्मदापुरम के तवा, जबलपुर के बरगी, खंडवा के ओम्कारेश्वर, रतलाम में धोलावाद डैम के गेट खोले गए हैं।

भारी बारिश के चलते इंदौर, उज्जैन, खंडवा, बैतूल, नर्मदापुरम में आज स्कूलों में अवकाश घोषित की गई है। वहीं जिन जिलों में नदी नाले उफ़ान पर हैं। वहां प्रशासन ने एसडीआरएफ की टीम को अलर्ट पर रखा है। 

मौसम विभाग ने कहा है अभी कुछ दिन और बारिश का सिलसिला जारी रहेगा इंदौर भोपाल समेत 20 जिलों में भारी का अनुमान है। वहीं 19 जिलों में मध्यम बारिश की संभावना है। बीते 24 घण्टों में प्रदेश के 21 से भी अधिक जिलों में रिकॉर्ड बारिश दर्ज हुई। नदियों से लगातार बहकर आ रहे पानी के कारण डैम भी उफनाने लगे हैं। बीते 24 घण्टे में भोपाल में 2.84, नर्मदापुरम में 6.98, इंदौर 9, उज्जैन 4.50, धार 5.41, रायसेन 2.29 बारिश दर्ज की गई है।