घर बैठे होंगी 9वीं और 11वीं क्लास की फाइनल परीक्षाएं, स्कूल शिक्षा मंत्री ने किया ऐलान, 12 अप्रैल से होगा एक्जाम

मध्यप्रदेश में घर बैठे ओपन बुक सिस्टम से 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षा होंगी, पेपर के बाद तय समय पर छात्रों को स्कूल में कॉपी जमा करनी होगी, 10वीं 12वीं की परीक्षा पर फैसला 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री लेंगे

Updated: Apr 03, 2021, 11:07 AM IST

Photo Courtesy: twitter
Photo Courtesy: twitter

भोपाल। मध्यप्रदेश स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार का बड़ा बयान सामने आया है, प्रदेश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के मद्देनजर कक्षा 9वीं और 11वीं की परीक्षा ओपन बुक सिस्टम के तहत ली जाएगी। छात्र घर बैठे परीक्षा देंगे और परीक्षा के बाद तय समय पर कापी स्कूल में जमा करेंगे। जल्द ही इस फैसले को लेकर आदेश भी जारी कर दिया जाएगा।

छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन नहीं होगा। छात्रों को आनलाइन पेपर मिलेगा जिसे उन्हें अपनी आंसर शीट में लिखकर स्कूलों में जमा करना होगा।

मध्यप्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा है कि मध्यप्रदेश में जिस तरह के कोविड19 की दूसरी लहर अपना प्रभाव दिखा रही है, ऐसे में स्कूल बुलाकर ऑफलाइन परीक्षा का संचालन सुरक्षित नहीं है। इसलिए छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं घर से ही कराने का की घोषणा की गई है। 

मध्यप्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में 9वीं और 11वीं की परीक्षा 12 अप्रैल से होगी। गौरतलब है कि इससे पहले ऑफलाइन परीक्षा होनी थी जिसकी तैयारियां पूरी कर ली गई थी। लेकिन अब प्रदेश भर के बहुत से जिलों में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए घर से ही परीक्षाएं कराने की निर्णय लिया गया है। इस बारे में लिखित आदेश जल्द जारी किया जाएगा।

बतादें की कोरोना के मद्देनजर प्रदेश के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल 15 अप्रैल तक बंद हैं। इस साल   ऑनलाइन क्लासेस लगाई गई थी। वहीं केवल 9वीं से 12वीं तक के छात्रों को किसी सब्जेक्ट में डाउट होने पर ही स्कूल बुलाया जा रहा था।

वहीं 30 अप्रैल और एक मई से शुरू होने वाली 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को भी आगे बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है। इस बारे में 12 अप्रैल को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह की अध्यक्षता में समीक्षा बैठक होगी। जिसमें सीएम सभी जिलों में कोरोना की स्थिति के मद्देनजर फैसला लेंगे।

गौरतलब है की बीते 24 घंटों में प्रदेश में रिकॉर्ड 2839 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। 11 दिनों में दोगुनी रफ्तार से कोरोना एक्टिव केस बढ़े हैं। सबसे ज्यादा प्रभावित इंदौर है जहां 708 मरीज मिले, वहीं भोपाल में 502 मरीजों की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।