चुनाव से पहले बीजेपी को बड़ा झटका, पूर्व विधायक ध्रुव प्रताप सिंह ने दिया इस्तीफा

विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी को एक बड़ा झटका लगा है। पार्टी के सीनियर नेता ध्रुव प्रताप सिंह ने बीजेपी से इस्तीफा दे दिया है। माना जा रहा है कि वो मंगलवार को पार्टी ज्वाइन कर सकते हैं। सिंह ने बीजेपी पर कई तरह के आरोप गए हैं।

Updated: Jun 18, 2023, 04:20 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। पार्टी से रूठ कर कांग्रेस में जाने वाले नेताओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीजेपी का अब एक और बड़ा झटका लगा है। पूर्व विधायक ध्रुव प्रताप सिंह ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया है। मंगलवार को उनके कांग्रेस में शामिल होने के कयास लगाए जा रहे हैं।

भाजपा के कद्दावर नेता रहे पूर्व विधायक ध्रुव प्रताप सिंह ने कहा कि बीजेपी अब अपने मूल सिद्धांतों से भटक चुकी है। ध्रुव प्रताप सिंह के इस्तीफे के बाद कटनी जिले खासकर विजयराघवगढ़ सीट पर भाजपा को बड़ा नुकसान हुआ है। बता दें कि कई दिनों से ध्रुव प्रताप सिंह पार्टी में उपेक्षा झेल रहे थे। 

ध्रुव प्रताप सिंह जनसंघ के नेता हैं। साल 1980 से वो जनसंघ से जुड़े थे। बीजेपी ने सबसे पहले उन्हें कटनी के बड़वारा विधानसभा सीट से चुनाव मैदान में उतारा था। हालांकि वो अपना पहला चुनाव हार गए थे। इसके बाद साल 2003 में बीजेपी ने उन्हें विजयराघवगढ़ विधानसभा सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व कैबिनेट मंत्री सत्येंद्र पाठक के खिलाफ मैदान में उतारा था। 

सत्येंद्र पाठक, बीजेपी नेता संजय पाठक के पिता के पिता हैं। 2003 के विधानसभा चुनाव में ध्रुव प्रताप सिंह ने सत्येन्द्र पाठक को चुनाव हरा दिया था। उसके बाद उन्हें विकास प्राधिकरण का अध्यक्ष भी बनाया गया। लेकिन जबसे संजय पाठक बीजेपी में शामिल हुए उसके बाद से ध्रुव प्रताप सिंह का कद कटनी में घटने लगा था।

बताया जा रहा है कि मंगलवार को ध्रुव प्रताप सिंह कांग्रेस की सदस्यता ले सकते हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ उन्हें सदस्यता दिला सकते हैं। बता दें कि चुनाव पूर्व बीजेपी में भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। हाल ही में पूर्व मंत्री और वरिष्ठ नेता दीपक जोशी ने भी पिछले दिनों पहले कांग्रेस की सदस्यता ली थी। उन्होंने बीजेपी पर उपेक्षा का आरोप लगाते हुए पार्टी छोड़ दी थी। उनके साथ ही दतिया के वरिष्ठ भाजपा नेता और पूर्व विधायक राधेश्याम बघेल भी कांग्रेस में शामिल हुए थे। वहीं, ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी रहे बैजनाथ सिंह यादव ने भी कमल नाथ की उपस्थिति में कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी।