मध्य प्रदेश में भी ब्लैक फंगस महामारी घोषित, अब तक 11 राज्यों ने घोषित की महामारी

इससे पहले गुजरात, राजस्थान, पंजाब, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तर प्रदेश और चंडीगढ़ इन राज्यों में ब्लैक फंगस महामारी घोषित हो चुकी हैं।

Updated: May 22, 2021, 09:49 AM IST

Photo courtesy: bhaskar
Photo courtesy: bhaskar

भोपाल। देश में कोरोना संक्रमण के बाद ब्लैक फंगस के मामले लगातार तेजी से बढ़ रहे है। मध्य प्रदेश में भी इस बीमारी को महामारी घोषित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने शुक्रवार को राज्य में कोरोना के हालात को लेकर समीक्षा बैठक की। बैठक के दौरान उन्होंने  प्रदेश में ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने का ऐलान किया। अब सरकार ब्लैक फंगस बीमारी के मरीजों का इलाज और मृतकों का रिकॉर्ड कोरोना मरीजों जैसे ही रखेगी।

सीएम शिवराज ने कहा कि सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि राज्य में जो भी इस बीमारी की  चपेट में आएगा उसे इलाज की अच्छी से अच्छी व्यवस्था प्रदान की जाए। साथ ही ब्लैक फंगस के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवा एम्फोटेरिसिन-बी की आपूर्ति में कोई कमी ना हो इसके भी हरसम्भव प्रयास किया जाएगा।

बता दें ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने के साथ ही  राज्य के सभी निजी और सरकारी अस्पतालों के लिए सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी है। इलाज के लिए आवश्यक दवाइयों की आपूर्ति केंद्र और राज्य स्तर से सुनिश्चित की जाएगी।  प्रदेश में अभी रीवा, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर, इंदौर इन पांच मेडिकल कॉलेजों में इसका उपचार किया जा रहा है। बता दें कि प्रदेश में राजधानी भोपाल समेत इंदौर, जबलपुर से ब्लैक फंगस के कई मरीज सामने आ रहे हैं। अब तक ब्लैक फंगस से 10 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। राज्य सरकार ने सरकारी अस्पतालों में ब्लैक फंगस के मरीजों के मुफ्त इलाज की व्यवस्था की है।