ग्वालियर में जानलेवा साबित हो रही है सर्दी, हार्ट अटैक से 17 लोगों की मौत, 14 की ब्रेन अटैक ने ली जान

17 लोगों में से 7 लोग ऐसे हैं सड़नली हार्ट अटैक से मौत हो गई और परिजन उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे तो विशेषज्ञ ने उन्हें बताया कि वह मरीज को मृत अवस्था में लाए हैं।

Updated: Jan 07, 2024, 12:23 PM IST

ग्वालियर। देशभर में पिछले कुछ वर्षों में हार्ट अटैक के मामलों में अप्रत्याशित वृद्धि दर्ज की गई है। स्थिति यह है कि पूर्णत: स्व्स्थ नौजवान भी हार्ट अटैक की चपेट में आकर जिंदगी गंवा दे रहे हैं। मध्य प्रदेश के ग्वालियर में जनवरी के शुरुआती छह दिनों में हार्ट अटैक से 17 लोगों की मौत हुई है।

17 लोगों में से 7 लोग ऐसे हैं सड़नली हार्ट अटैक से मौत हो गई और परिजन उन्हें अस्पताल लेकर पहुंचे तो विशेषज्ञ ने उन्हें बताया कि वह मरीज को मृत अवस्था में लाए हैं। इनमें से भी 5 मरीज ऐसे थे जिनकी उम्र 37 साल से 49 साल के बीच है। हजीरा निवासी 37 वर्षीय वीर बहादुर सिंह को सुबह अटैक आया। वह घर पर बेहोश हो गए। परिजन अस्पताल लेकर पहुंचे जहां उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। 17 मरीजों में से 14 पुरुष और सिर्फ 3 महिलाएं हैं।

ग्वालियर में ब्रेन अटैक से इन छह दिनों में 14 मरीजों की मौत हुई है। डॉक्टर इन मौतों के लिए ठंड को भी एक बड़ी वजह मान रहे हैं। डॉक्टरों ने कहा कि ब्लडप्रेशर, डायबिटीज और हार्ट पेशेंट सर्दी से बचाव करें और नियमित दवाएं लें। धूप निकलने के बाद सुबह 10 बजे से दोपहर 3 बजे के बीच ही घर से निकलें। साथ ही खाने में हरी सब्जियों का अधिक सेवन करें, गर्म पानी का सेवन करें। यदि सीने में दर्द और सांस लेने में दिक्कत आए और अचानक कमजोरी महसूस होने के साथ घबराहट हो, अचानक पसीना आए तो विशेषज्ञ की सलाह लें।