प्रदेश की जनता को अभी नहीं मिलेगी कोरोना कर्फ्यू से निजात, सीएम ने दिए संकेत

5 फीसदी से कम पॉजिटिविटी रेट वाली जगहों पर ही खुलेगा कोरोना कर्फ्यू, प्रदेश के 48 ज़िलों में है 5 फीसदी से अधिक पॉज़िटिविटी

Updated: May 13, 2021, 03:27 AM IST

Photo Courtesy: The Indian Express
Photo Courtesy: The Indian Express

भोपाल। प्रदेश की जनता को फिलहाल कोरोना कर्फ्यू से राहत नहीं मिलने जा रही है। खुद मुख्यमंत्री ने इस बात के संकेत दिए हैं। हालांकि मुख्यमंत्री ने कहा है कि 17 मई के बाद प्रदेश में वैज्ञानिक तरह से कोरोना कर्फ्यू को खोला जाएगा। लेकिन यह वैज्ञानिक तरीका केवल उन्हीं जगह पर अपनाया जाएगा जहां पॉज़िटिविटी रेट 5 फीसदी से कम होगा। 

इस लिहाज से छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, खंडवा और भिंड में ही कोरोना कर्फ्यू खोला जा सकेगा। क्योंकि प्रदेश के 52 ज़िलों में से केवल इन्हीं चार ज़िलों में पॉज़िटिविटी रेट 5 फीसदी के कम है। बाकी 48 ज़िलों में पॉज़िटिविटी रेट 5 फीसदी से अधिक है। पूरे प्रदेश में पॉज़िटिविटी रेट 27 फीसदी है। 

मुख्यमंत्री ने जनता के नाम अपने संदेश में कोरोना नियमों का कड़ाई से पालन करने का अनुरोध करते हुए कहा कि अंतरराष्ट्रीय मापदंडों के अनुसार 5 फीसदी से कम पॉज़िटिविटी रेट कोरोना के नियंत्रण में होने के संकेत हैं। सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोरोना संक्रमितों के मामले अब चार अंकों में रह गए हैं। वहीं जनता के सहयोग से कोरोना के मामलों में अब मध्यप्रदेश देश भर में 15 वें स्थान पर आ गया है। 

प्रदेश में पॉज़िटिविटी रेट अब 25 फीसदी से घटकर 14 फीसदी हो गया है। भले ही आंकड़ों के लिहाज से राहत दिखाई देती हो, लेकिन राज्य के ज़्यादातर ज़िलों में हालात बद से बदतर हैं। सबसे ज़्यादा पॉज़िटिविटी रेट सीधी में 27 फीसदी, दतिया, रतलाम और दमोह में 26 फीसदी, वहीं ग्वालियर में 23 फीसदी, भोपाल में 22 फीसदी, इंदौर में 17 फीसदी जबकि जबलपुर में 18 फीसदी है। लिहाज़ा अभी प्रदेश के ज़्यादातर ज़िलों में कोरोना कर्फ्यू के हटने के आसार ना के बराबर हैं।