MP विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना कल, काउंटिंग हॉल में घड़ी, कैल्कुलेटर भी नहीं ले जा सकेंगे उम्मीदवार

MP Election Result: चुनाव आयोग ने मतगणना की सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। हर विधानसभा के लिए अलग अलग मतगणना हॉल बनाए गये हैं, जहां आयोग के निर्देशानुसार टेबलों की व्यवस्था पोस्टल बैलेट और ईवीएम की मतगणना के लिए की गई है।

Updated: Dec 02, 2023, 12:53 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में कुछ ही घंटों बाद मतगणना शुरू हो जाएगी। सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 52 जिला मुख्यालयों पर 3 दिसम्बर को सुबह 8 बजे से शुरू होगी। मतगणना केंद्र पर प्रत्येक विधानसभा के लिए अलग अलग मतगणना हॉल बनाए गये हैं, जहां आयोग के निर्देशानुसार टेबलों की व्यवस्था पोस्टल बैलेट और ईवीएम की मतगणना के लिए की गई है।

सबसे पहले पोस्टल बैलेट की मतगणना शुरू होगी। पोस्टल बैलेट की मतगणना के आधे घण्टे बाद सुबह 8:30 बजे ईवीएम से मतगणना प्रारंभ होगी। विधानसभा के पोस्टल बैलेट की मतणना समाप्त होते ही अभ्यर्थी वार डाक मतपत्रों के परिणाम की घोषणा की जायेगी। हर राउंड पूरा होने पर नियमानुसार उस राउंड के परिणाम की घोषणा की जायेगी तथा दूसरे राउंड की गिनती प्रारंभ होगी। मीडिया को भी इसकी जानकारी मीडिया सेन्टर में दी जायेगी।

यह भी पढ़ें: MP विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना कल, काउंटिंग हॉल में घड़ी, कैल्कुलेटर भी नहीं ले जा सकेंगे उम्मीदवार

मतगणना केन्द्रों पर त्रि स्तरीय सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं। काउंटिंग हॉल के भीतर बिना अधिकृत पास के किसी भी व्यक्ति को एंट्री नहीं दी जाएगी। आयोग द्वारा जारी निर्देश में कहा गया है कि हर मतगणना अभिकर्ता को रिटर्निंग अधिकारी द्वारा एक बैज दिया जाएगा जिसमें यह दर्शाया जाएगा कि वह किसका अभिकर्ता है और उस मेज की क्रम संख्या भी दर्शायी जाएगी, जिस पर वह मतगणना पर नजर रखेगा। गणना अभिकर्ता को उस मेज पर बैठे रहना होगा जिसके लिये उसे नियुक्त किया है। उसे हॉल में टहलने अथवा बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी। रिटर्निंग अधिकारी निर्देश न मानने पर किसी भी व्यक्ति को मतगणना हाल से बाहर भेज सकता है।

आयोग ने कहा है कि मतगणना एजेंट्स अथवा उम्मीदवारों को मतगणना केंद्र के अंदर मोबाइल फोन, आई पैड, लैपटॉप या ऐसे किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को ले जाने की अनुमति नहीं है जो ऑडियो या वीडियो रिकॉर्ड कर सकता है। इसके अलावा कोई भी अभ्यर्थी, गणना एजेंट किसी भी प्रकार की कोई भी सामग्री जैसे घड़ी, मोबाइल, तंबाकू, सिगरेट, बीड़ी, पान, कैल्कुलेटर, पानी, नाश्ता सहित अन्य सामग्री नहीं ले जा सकेंगे। काउंटिंग एजेंट को मतगणना कक्ष में पेन, पेंसिल, सादा कागज या नोटपेड ले जाने की ही अनुमति होगी। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने इन निर्देशों का सख्ती से पालन कराने को कहा है।

प्रदेश के 230 विधानसभा क्षेत्रों के लिए 230 ऑब्जर्व नियुक्त किए गए हैं। मतगणना के लिए चुनाव आयोग ने कुल 4369 टेबल की व्यवस्था की है। इन पर 64 हजार 626 पोलिंग बूथों की काउंटिंग होगी। चुनाव आयोग ने बताया कि सबसे पहले सेवढ़ा और भांडेर के नतीजे आने का अनुमान है।