दमोह में खुदाई के दौरान मजदूर को मिले 240 चांदी के सिक्के, रातभर नहीं आई नींद तो सुबह थाने पहुंचा

दमोह के कोतवाली थाना क्षेत्र में एक मकान निर्माण के लिए खुदाई का काम चल रहा था, इसी दौरान मजदूर हल्के अहिरवार को 136 साल पुराने सिक्के मिले, जिसे उसने पुलिस को सौंप दिया।

Updated: Apr 21, 2023, 03:10 PM IST

दमोह। मध्य प्रदेश के दमोह जिले में एक मकान के निर्माण के लिए चल रही खुदाई के दौरान ब्रिटिश कालीन 240 सिक्के मिले हैं। ये सिक्के लगभग 136 साल पुराने हैं। खुदाई करने वाला मजदूर इन सिक्कों को लेकर पहले अपने घर चला गया। लेकिन उसे पकड़े जाने का डर सताने लगा और इसी चिंता में वह रात भर सो नहीं पाया। बुधवार सुबह वह सिक्कों को लेकर कोतवाली थाने पहुंचा। यहां उसने थाना प्रभारी को सारे सिक्के सौंप दिए।

कोतवाली थाना प्रभारी विजय राजपूत ने बताया कि दमोह के बड़ापुरा क्षेत्र में रहने वाले हल्ले अहिरवार ने बुधवार को थाने में लाकर सिक्के सुपुर्द किए हैं। उसका कहना है कि मंगलवार को कालम के लिए गड्ढे खोदते समय उसे एक मटके में सिक्के मिले थे। पहले तो वह घर ले गया, लेकिन बाद में उसे कोतवाली में सुपुर्द कर दिए। पुलिस इस मामले में जगह का निरीक्षण करने के बाद नियमानुसार कार्रवाई कर रही है।

पुलिस के मुताबिक ये सिक्के विक्टोरिया रानी के कार्यकाल के हैं और बाजार में प्रति सिक्के की कीमत आठ सौ रुपये से ज्यादा की आंकी गई हैं। खुदाई में मिले 240 सिक्कों की कीमत का आकलन किया जाए तो उनकी कीमत ₹1 लाख 92 हजार होगी।मामले पर मकान मालिक मकान मालिक मीनाक्षी उपाध्याय का कहना है कब सिक्के मिले और मजदूर उसे लेकर चला, इस बात का उन्हें पता ही नहीं चला। फिलहाल कोतवाली पुलिस ने यहां पर खुदाई का काम भी बंद करा दिया है। 

बताया जा रहा है कि जिस जगह कॉलम के लिए गड्ढा खोदते समय युवक को सिक्के मिले हैं वह काफी पुराना मकान है। जहां पर उपाध्याय परिवार के लोग संयुक्त रूप से रहते हैं। परिसर में एक मंदिर बना हुआ है और वहीं पर कालम बनाकर स्लैप डालने की व्यवस्था की जा रही थी। लोगों का अनुमान है कि घर काफी पुराना है, इसलिए 240 चांदी के सिक्के यहां पर खुदाई में मिले हैं। यदि यहां पर और खुदाई की जाए तो और भी धन मिल सकता है।