स्टूडेंट को जारी किए गए दिशा-निर्देश, ओपन बुक पैटर्न पर ही होगी बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी की परीक्षा

स्नातक अंतिम वर्ष के पेपर ओपन बुक प्रणाली से होंगे। 11 जून से 18 जून के बीच पेपर अपलोड किए जाएंगे, उत्तर पुस्तिकाएं जमा करने दो दिन मिलेंगे।

Updated: May 28, 2021, 11:26 AM IST

स्टूडेंट को जारी किए गए दिशा-निर्देश, ओपन बुक पैटर्न पर ही होगी बरकतउल्ला यूनिवर्सिटी की परीक्षा
Photo courtesy: bhaskar

भोपाल। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय स्नातक अंतिम वर्ष की परीक्षाएं  ओपन बुक पैटर्न पर होगी। उच्च शिक्षा विभाग ने इसके लिए आदेश जारी किया है। बरकतउल्ला विश्वविद्यालय ने टाइम टेबल जारी कर दिया है। सभी अंतिम वर्ष स्नातक बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए की परीक्षाऐं आयोजित की जाएंगी। बता दें कि कोरोना वायरस के चलते ये फैसला लिया गया है।  बीयू ने उत्तरपुस्तिका के पहले पेज का प्रारूप अपनी वेबसाइट पर लोड कर दिया है। बताया जा रहा है कि छात्रों को 18 एवं 19 जून तक कॉपी बनाये गए केंद्रों में जमा करनी होगी।

विश्वविघालय द्वारा प्रश्नपत्र 11 जून से 18 जून के बीच अपलोड किया जाएगा। जिसे स्टूडेंट www.bubhopal.ac.com बेबसाइट के जरिये प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकेंगे। लिखित उत्तरपुस्तिका जमा करने के लिए केंद्र बनाए गए हैं। जिसकी सूची विश्वविद्यालय की बेबसाइट में उपलब्ध है। आगामी होने वाले एग्जाम के लिए विश्वविघालय  द्वारा स्टूडेंट्स को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इन निर्देशों में बताया गया है कि उत्तर पुस्तिका 16 पेज की होगी। यह ए4 साइज की होना चाहिए। परीक्षार्थियों को मुख्य पृष्ठ पर लिखित पेजों की संख्या लिखना होगी।


बता दें कि स्टूडेंट के लिए प्रश्नपत्र बीयू की वेबसाइट कक्षावार, विषयवार उपलब्ध किए जाएंगे। स्टूडेंट के लिए पेपर प्रारूप खंडों में विभाजित है तो प्रत्येक के लिए नए पेज से उत्तर लिखना होगा। उत्तरपुस्तिका स्वयं लिखित होना चाहिए। इन उत्तर पुस्तिकाओं को तय समय के मुताबिक स्टोरेज सेंटर में जमा करना होगा। ये स्टोरेज सेंटर कोई भी सरकारी कॉलेज हो सकता है। जिसमें तय समय के बाद कॉपियां नहीं जमा नहीं की जाएंगी।


विश्वविद्यालय द्वारा ओपन बुक प्रणाली के सभी दिशा-निर्देश  वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है। छात्रों को 18 एवं 19 जून अपनी उत्तर पुस्तिका जमा करनी होगी। इसकी उन्हें केंद्र से एक रसीद भी दी जाएगी। ऐसे छात्र जो अपनी लिखित उत्तर पुस्तिका केंद्र में जमा नहीं कर पा रहे हैं या परिक्षेत्र से बाहर निवास कर रहे हैं, वे अपनी उत्तर पुस्तिका स्पीड पोस्ट के माध्यम से 18 जून की शाम 4 बजे तक स्पीड पोस्ट कर सकेंगे। विश्वविद्यालय द्वारा जारी किए गए निर्देश में कहा गया है निर्धारित दिनांक के पश्चात स्पीड पोस्ट से प्राप्त हुई उत्तर पुस्तिका मान्य नहीं की जाएंगी।