Corona in MP: MTH इंदौर में एक दिन में 14 मौत, 40 डॉक्टर पॉज़िटिव

MP Corona Update: एमटीएच अस्पताल में एक दिन में 14 मरीजों की मौत व 40 पीजी डॉक्टर के पॉजिटिव मिलने के बाद अस्पताल पर लापरवाही के आरोप

Updated: Sep 08, 2020 01:22 PM IST

Corona in MP: MTH इंदौर में एक दिन में 14 मौत, 40 डॉक्टर पॉज़िटिव
Photo Courtesy: Free press journal

भोपाल/ इंदौर। मध्यप्रदेश में बीते 24 घंटे में सबसे ज्यादा 1885 कोरोना के नए मरीज मिले हैं।जिसके बाद प्रदेश में कोरोना मरीजों की कुल संख्या 75, 459 हो गई है। इंदौर के एमटीएच अस्पताल में एक दिन में 14 कोरोना मरीजों की मौत हो गई है। इंदौर में सोमवार को 295 नए मरीज मिलेऔर भोपाल में 234 संक्रमित मिले है।

MTH अस्पताल में एक दिन में 14 की मौत

इंदौर में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है। सोमवार को एक दिन में सबसे ज्यादा 295 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने से शहर में हड़कंप मच गया है। जिसके बाद इंदौर में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 15165 हो गया है। इंदौर के महाराजा तुकोजीराव होलकर कोविड अस्पताल में एक दिन में 14 मरीजों की मौत हो गई है। लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने अपने रिकॉर्ड में कोरोना से होने वाली मौतों का आंकड़ा केवल 6 दर्ज किया है। एमटीएच कोविड हास्पिटल में हुई 14 मौतों के बाद हड़कंप मच गया है। अस्पताल में भर्ती मरीजों के परिजन ने अस्पताल पर इलाज में लापरवाही बरतने का आरोप लगाया है। मरीजों के परिजनों ने अस्पताल परिसर में जमकर हंगामा कर तोड़फोड़ भी की।एमटीएस अस्पताल में मरने वाले 4 मरीजों की उम्र 50 साल से कम थी। 

MGM और अरबिंदो अस्पताल के 40 जूनियर डाक्टरों को कोरोना 

 वहीं इंदौर के महात्मा गांधी मेडिकल मेडिकल कॉलेज के 40 पीजी डॉक्टर कोरोना संक्रमित हो गए हैं। जिनका इलाज सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में जारी है। इस सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल में पहली बार कोरोना मरीजों को रखा गया है। इन डाक्टरों में कुछ डॉक्टरों की हालत गंभीर है। खबर है कि शहर के जानेमाने अस्पताल  अरबिंदो से भी 7 पीजी डॉक्टर कोरोना संक्रमित मिले हैं।

गौरतलब है कि मेडिकल कॉलेज के छात्र ही ज्यादातर मरीजों के संपर्क में आते हैं। क्योंकि सीनियर डॉक्टर दिन में एक बार विजिट करके चले जाते हैं। वहीं जूनियर डाक्टर लगातार मरीज की निगरानी में रहते हैं।वहीं इंदौर का सराफा बाजार खुलने से भी कोरोना मरीज बढ़ रहे हैं। सराफा नें संक्रमितों का आंकड़ा 200 तक पहुंच गया है। अपने स्तर पर लॉकडाउन करने के लिए व्यापारियों ने बैठक की, लेकिन उसमें सहमति नहीं बन पाई।

कोरोना मैनेजिंग कमेटी का अनुमान अक्टूबर में बढ़ सकते हैं 20 हजार मरीज

इंदौर में कोरोरना संक्रमण बढ़ने की गति देखते हुए सरकार की कोरोना मैनेजिंग कमेटी को आशंका है कि सितंबर में 10 हजार और अक्टूबर में 20 हजार नए कोविड संक्रमित मरीज हो सकते हैं। कोरोना मैनेजिंग कमेटी ने इंदौर में सितंबर तक 23 हजार से अधिक मरीज होने की आशंका भी जताई है। कमेटी का अनुमान है कि अक्टूबर अंत तक 43 हजार से ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज हो सकते हैं।

 गौरतलब है कि इंदौर में करीब 40 प्रतिशत मरीजों का इलाज होम आइसोलेशन में ही किया जा रहा है। कोरोना मैनेजिंग कमेटी का मानना है कि आने वाले समय में करीब 60 फीसदी मरीज एसिम्टोमैटिक होंगे। जिन्हे होम आइसोलेशन में रखकर ही उपचारित किया जा सकेगा। वही अक्टूबर अंत तक 55 हजार एक्टिव मरीजों की स्थिति में 15 से 20 हजार मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत पड़ सकती है।

 निजी अस्पतालों को रेट लिस्ट लगाने का आदेश

मध्यप्रदेश उच्च न्यायालय के चीफ जस्टिस एके मित्तल और जस्टिस व्हीके शुक्ला की पीठ ने सरकार से इलाज की दर तय करने के निर्देश दिए हैं। कोर्ट ने कहा है कि प्राइवेट  हास्पिटल इलाज खर्च की रेट लिस्ट डिस्प्ले करें। गौरतलब है कि इंदौर जिला प्रशासन ने पहले ही यह तय किया है कि प्राइवेट हॉस्पिटल पुराने रेट से केवल 40% एक्सट्रा बेड चार्ज ले सकेंगे। जिसमें वेंटिलेंटर चार्ज भी शामिल होगा।