क्या आपके एप से रिश्वत नहीं ली जाती, PhonePe की चेतावनी पर MP कांग्रेस का करारा पलटवार

सीएम शिवराज के खिलाफ कांग्रेस द्वारा लगाए गए पोस्टर पर PhonePe के लोगो के उपयोग को लेकर कंपनी ने कांग्रेस को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। अब यही चेतावनी कांग्रेस ने फोन पे को दी है।

Updated: Jun 30, 2023, 01:46 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी के बीच पोस्टर वॉर छिड़ी हुई है। कांग्रेस ने प्रदेशभर में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के क्यूआर कोड वाले पोस्टर चिपका दिए हैं। इस पोस्टर पर PhonePe कंपनी ने आपत्ति जताते हुए विपक्षी दल को कानूनी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। अब कांग्रेस ने पलटवार करते हुए पूछा कि क्या आपके ऐप से रिश्वत नहीं ली जाती?

मध्य प्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट किया, 'प्रिय फ़ोन पे टीम, आप किस पोस्टर या बैनर की बात कर रहे हैं, कृपया उल्लेखित/स्पष्ट करें, सार्वजनिक करें। क्या फ़ोन पे अपने अधीन ट्रांसफ़र होने वाले पैसों के उपयोग के लिये भी उत्तरदायी है? क्या आप फ़ोन पे के उपयोग/दुरूपयोग के मामले को भविष्य में मॉनिटर करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि आपके ऐप के माध्यम से ट्रांसफ़र किया गया पैसा कभी भी रिश्वत या भ्रष्टाचार के लिये उपयोग नहीं किया जायेगा।'

कांग्रेस ने आगे लिखा, 'क्या आप प्रमाणित करेंगे कि मध्यप्रदेश में भ्रष्टाचार नहीं है, और यदि है तो उसकी दर क्या है? आपके ऐप के माध्यम से मध्यप्रदेश में रिश्वत नहीं ली जाती है। क्या आपके किसी पदाधिकारी ने बीजेपी के किसी नेता/सरकार से पिछले 7 दिनों में कोई संवाद नहीं किया है? कृपया स्पष्टता और पारदर्शिता के साथ आएं अन्यथा आपके इस ट्वीट को राजनीति से प्रेरित और एक दल विशेष को लाभ पहुँचाने के उद्देश्य में गिना जायेगा और आपके विरूद्ध वैधानिक कार्रवाई की जायेगी।'

दरअसल, मध्य प्रदेश में इन दिनों पोस्टर पॉलिटिक्स काफी चर्चा में है। इसकी शुरुआत कमलनाथ के खिलाफ पोस्टर लगाकर की गई थी, जिसके जवाब में मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के खिलाफ पूरे प्रदेश में पोस्टर चस्‍पा किया गया। भाजपा और कांग्रेस के नेताओं के खिलाफ लगाए गए पोस्टर में बार कोड और स्कैनर लगाकर एक-दूसरे पार्टी के नेताओं को भ्रष्ट बताया गया है।

कांग्रेस की ओर से लगाए गए पोस्टर्स में डिजिटल यूपीआई ऐप PhonePe के लोगो के साथ सीएम की फोटो और स्कैनर लगाया गया था। इन पोस्टरो में से एक पर लिखा था कि शिवराज नहीं, घोटाला राज। एक दूसरे पोस्टर पर लिखा था कि, “शिवराज के 18 साल, घपले और घोटालों की भरमार।" इसे लेकर फोनपे ने लीगल कार्रवाई करने की बात कही है। इन पोस्टर्स में PhonePe का लोगो लगाने पर डिजिल पेमेंट कंपनी ने आपत्ति जताई थी।

यह भी पढ़ें: पोस्टर पॉलिटिक्स में Logo यूज करने पर PhonePe को आपत्ति, MP कांग्रेस को दी लीगल एक्शन की धमकी

PhonePe कंपनी ने अपने अधिकारिक ट्विटर हैंडल से एमपी कांग्रेस को टैग करते हुए लिखा था कि PhonePe लोगो हमारी कंपनी का एक पंजीकृत ट्रेडमार्क है। PhonePe के बौद्धिक संपदा अधिकारों का कोई भी अनाधिकृत उपयोग कानूनी कार्रवाई को आमंत्रित करेगा। हम मध्य प्रदेश कांग्रेस से विनम्र निवेदन करते है कि हमारी कंपनी के पंजीकृत ट्रेडमार्क लोगो के साथ लगे बैनर और पोस्टर्स को हटवा दें। फोन पे किसी भी तीसरे पक्ष, चाहे वह राजनीतिक हो या गैर-राजनीतिक, द्वारा उसके ब्रांड लोगो के अनधिकृत उपयोग पर आपत्ति जताता है। हम किसी राजनीतिक अभियान या पार्टी से नहीं जुड़े हैं।

हालांकि, कांग्रेस को यह चेतावनी देना PhonePe को तब भारी पड़ गया जब कांग्रेस ने उल्टे पेमेंट कंपनी को ही वैधानिक कार्रवाई की चेतावनी दे डाली। बहरहाल, कांग्रेस की चेतावनी के बाद कंपनी ने चुप्पी साध ली है।