जबलपुर: शासकीय अस्पताल के बेड पर कुत्तों का कब्जा, सीएम हेल्पलाइन पर मरीज ने की शिकायत

जबलपुर के सरकारी अस्पताल का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो में मरीज के बेड पर दो आवारा कुत्ते नजर आ रहे हैं।

Updated: Dec 06, 2022, 07:01 AM IST

जबलपुर। मध्य प्रदेश में बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था की हकीकत किसी से छिपी नहीं है। ताजा मामला जबलपुर से सामने आया है। यहां मरीजों को भले बेड नहीं मिलती, लेकिन आवारा कुत्ते अस्पताल में बेड पर आराम फरमाते दिखे। एक मरीज ने इस बात की शिकायत सीएम हेल्पलाइन पर की है। वहीं सोशल मीडिया पर इसका वीडियो भी तेजी से वायरल हो रहा है।

मामला ग्रामीण क्षेत्र शहपुरा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का है। वायरल वीडियो में मरीजों के बेड पर आवारा कुत्तों को देखा जा सकता है और अस्पताल में गंदगी का अंबार नजर आ रहा है। अस्पताल के हर कोने में कचरे का ढेर दिख रहा है। पूरे अस्पताल में स्ट्रीट डॉग ही दिखाई दे रहे हैं। इस दौरान अस्पताल में एक भी स्टाफ नजर नहीं आता है।

यह भी पढ़ें: भारत जोड़ो यात्रा: महू, महाकाल और महिलाओं के जरिए प्रभाव पहुंचाने का जतन

दरअसल, शहपुरा निवासी सिद्धार्थ जैन रात में गर्भवती पत्नी को लेकर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे थे। सिद्धार्थ जैन स्वास्थ्य केंद्र के हालात देखकर हैरान गए। स्टाफ के नाम पर केवल एक नर्स मौजूद थी। स्वास्थ्य केंद्र की बदहाली को सिद्धार्थ जैन ने मोबाइल में कैद कर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। वीडियो सरकारी अस्पतालों की हकीकत बयां कर रहा था।

अस्पताल में इलाज के लिए आई गर्भवती महिला को भर्ती कराने पहुंचे उसके पति ने बेड पर आवारा कुत्ते के बैटे होने की तस्वीर लेकर इसकी शिकायत भी दर्ज करवाई है। गर्भवती महिला के पति ने स्वास्थ केंद्र में चिकित्सकों के साथ साथ सुरक्षा कर्मियों के भी समय पर मौजूद न होने का आरोप लगाया है। इस संबंध में महिला के पति ने सीएम हेल्पलाइन पर शिकायत दर्ज करवाई है।

सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया और आनन-फानन में बीएमओ डॉ सी के अतरौलिया को नोटिस जारी किया गया। सीएमएचओ डॉ संजय मिश्रा ने बीएमओ से 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा है। जबलपुर जिले के सीएमएचओ डॉ संजय मिश्रा का कहना है कि मामला बेहद गंभीर है। कलेक्टर सौरव कुमार सुमन ने वायरल वीडियो को गंभीरता से लिया है। लिहाजा जिम्मेदार अधिकारियों से जवाब मांगा गया है। लापरवाही पर कार्रवाई भी की जाएगी।