सिंधिया के मंत्री बनते ही ग्वालियर को मिली भरपूर सौगात, MP में 8 नई फ्लाइट्स शुरू करने का किया ऐलान

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ट्वीट कर दी खुशखबरी, 16 जुलाई से ग्वालियर-मुम्बई-ग्वालियर, ग्वालियर-पुणे-ग्वालियर, अहमदाबाद-ग्वालियर-अहमदाबाद और जबलपुर-सूरत-जबलपुर के बीच शुरू होगी उड़ानें

Updated: Jul 11, 2021, 04:57 PM IST

सिंधिया के मंत्री बनते ही ग्वालियर को मिली भरपूर सौगात, MP में 8 नई फ्लाइट्स शुरू करने का किया ऐलान
Photo Courtesy : DNA India

ग्वालियर। केंद्र सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री बनते ही ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अपने गृह राज्य ग्वालियर के लोगों के लिए सौगातों का पिटारा खोल दिया है। बतौर मंत्री सिंधिया ने अपने पहले ऐलान में ग्वालियर के लिए 3 फ्लाइट्स दिए हैं। सिंधिया में मध्यप्रदेश के लिए आज कुल 8 खुशखबरी दी है। उन्होंने बताया है कि उड़ान योजना के तहत 16 जुलाई से प्रदेश में 8 नई फ्लाइट्स शुरू होंगे।

सिंधिया ने ट्वीट कर बताया है कि ये फ्लाइट्स ग्वालियर से मुंबई और पुणे, जबलपुर से सूरत और अहमदाबाद से ग्वालियर के लिए उड़ान भरेंगी। ऐसे में अब ग्वालियर-चंबल अंचल की मुंबई, पुणे और अहमदाबाद से डायरेक्ट एयर कनेक्टिविटी हो जाएगी। साथ ही जबलपुर की सूरत से डायरेक्ट कनेक्टिविटी होगी। ये सभी फ्लाइट्स स्पाइस जेट द्वारा संचालित की जाएंगी। 

सिंधिया ने इस कार्य का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया है। उन्होंने कहा है कि ‘पीएम मोदी के कुशल नेतृत्व में नागरिक उड्डयन मंत्रालय उड़ान को नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर करने के लिए पूरी तरह से संकल्पित है!' ग्वालियर-चंबल अंचल राज्य के अन्य जिलाें की तुलना में हवाई सेवा के मामले में पिछड़ा हुआ है। वर्तमान समय में मात्र बेंगलुरु, जम्मू, हैदराबाद, नई दिल्ली और काेलकाता से ग्वालियर की एयर कनेक्टिविटी है। 

यह भी पढ़ें: दिग्विजय सिंह के साथ पुलिसिया बलप्रयोग पर भड़के कमलनाथ, बोले- मत भूलो कल के बाद परसों भी आता है

ग्वालियर-चंबल क्षेत्र के लोग लंबे समय से मुंबई, पुणे और अहमदाबाद जैसे औद्योगिक शहरों के लिए हवाई सुविधा उपलब्ध कराने की मांग कर रहे थे। सिंधिया के इस ऐलान के बाद ग्वालियर समेत पूरे मध्यप्रदेश के लोगों में खुशी है। माना जा रहा है कि इससे ग्वालियर-चंबल इलाके में पर्यटन से लेकर अन्य उद्योग की संभावनाएं बढ़ेंगी। 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस ऐलान के बाद सिंधिया को धन्यवाद ज्ञापित किया है। सीएम ने ट्वीट किया कि, 'इन उड़ानों से ग्वालियर और जबलपुर के साथ - साथ मध्यप्रदेश के विकास को नई गति मिलेगी। आपके इस अभूतपूर्व प्रयास के लिए हृदय से अभिनंदन!' 

नरोत्तम मिश्रा ने लिखा है कि, 'प्रदेश को 8 नई फ्लाइट्स की सौगात देने के लिए आपका ह्रदय से आभार और धन्यवाद! 16 जुलाई से शुरू नई फ्लाइट की इस सुविधा से प्रदेश में व्यापार, उद्योग और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा एवं लोगों को शीघ्र आवागमन की सुविधा मिलने से कई प्रकार की सहूलियतें होंगी।' 

दरअसल, केंद्र सरकार ने UDAN योजना के तहत 100 हवाई अड्डों के संचालन का लक्ष्य रखा था। पूर्व नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पूरी ने इस साल की शुरुआत में ही इस योजना के तहत देशभर में कम से कम 1,000 हवाई मार्ग शुरू करने की भी योजना बनाई थी, जो छोटे हवाई अड्डों को जोड़ने पर केंद्रित है। शुक्रवार को 33वें नागरिक उड्डयन मंत्री का पदभार ग्रहण करने के बाद अब सिंधिया ने इस योजना में तेजी दिखाई है। खास बात यह है कि ज्योतिरादित्य के पिता माधवराव सिंधिया भी 1990 के दशक की शुरुआत में नरसिम्हा राव की सरकार के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्री रहे थे।