BJP राष्ट्रीय महामंत्री का पद छोड़ेंगे कैलाश विजयवर्गीय, बोले- मेरा इस्तीफा लिखकर तैयार

मोहन सरकार के मंत्री मंडल में शामिल होने के बाद अब राष्ट्रीय महामंत्री के पद से इस्तीफा देंगे कैलाश विजयवर्गीय, कहा- मैं राष्ट्रीय अध्यक्ष के फैसले का इंतजार कर रहा हूं।

Updated: Dec 26, 2023, 10:38 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में लंबे इंतजार के बाद सोमवार को सीएम मोहन यादव कैबिनेट का विस्तार हुआ। कैबिनेट में भाजपा ने कैलाश विजयवर्गीय और प्रह्लाद सिंह पटेल जैसे दिग्गजों को भी शामिल किया है। ये दोनों अब मोहन यादव के निर्देश पर उनके अंडर काम करेंगे। दोनों नेताओं के चेहरे पर इस बात का दुःख कल साफ देखा गया। बहरहाल, अब मंत्री बनने के बाद कैलाश विजयवर्गीय भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री पद से इस्तीफा देंगे।

मीडिया से बात करते हुए कैलाश विजयवर्गीय ने कहा कि मैं राष्ट्रीय महामंत्री के पद से इस्तीफा दूंगा। उन्होंने कहा कि मैं बस राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के फैसले का इंतजार कर रहा हूं। इस्तीफा मैंने लिखकर तैयार कर लिया है। कैलाश विजयवर्गीय पहली बार जुलाई 2015 में बीजेपी के राष्ट्रीय महामंत्री बनाए गए थे। तब विजयवर्गीय शिवराज सरकार में नगरिय प्रशासन एंव विकास, आवास और पर्यावरण मंत्री थे।

विजयवर्गीय ने 2015 में संगठन में शिफ्ट होने 05 जुलाई 2015 को शिवराज मंत्रिमंडल से एक व्याक्ति एक पद के नियम का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद वे केंद्र की राजनीति में सक्रीय हो गए थे। उन्हें पार्टी द्वारा बंगाल समेत कई राज्यों में प्रभारी बनाकर भी भेजा गया। वे भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष के दौड़ में भी रहे। हालांकि, इस साल पार्टी ने उन्हें अचानक विधानसभा चुनाव लड़ने का निर्देश देकर चौंका दिया। भारी मन से विधानसभा चुनाव लड़ने के बाद अब उन्हें मोहन कैबिनेट में मंत्री बनाया गया है।