पर्चे पर लगाओ पहरा!, एक बार फिर एप पर परीक्षा से पहले `पेपर लीक` गिरोह हुआ एक्टिव

मध्य प्रदेश में 5 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है, ऐसे में एक बार फिर मैसेजिंग एप पर पेपर लीक करने वाले गिरोह एक्टिव हो गए हैं।

Updated: Feb 03, 2024, 07:52 PM IST

मध्यप्रदेश के लाखों छात्र-छात्राएं इस वक्त अपनी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारियों में जुटे हुए हैं। तैयारियां माध्यमिक शिक्षा मंडल भी कर रहा है। यह तैयारी पेपर दिलवाने के अलावा पेपर लीक होने से बचाने की है। दरअसल मध्य प्रदेश में 5 फरवरी से बोर्ड परीक्षाएं शुरू होने जा रही है, ऐसे में एक बार फिर मैसेजिंग एप पर पेपर लीक करने वाले गिरोह एक्टिव हो गए हैं। कई ग्रुप्स बन चुके हैं, जो पेपर लीक के नाम पर छात्रों से पैसे वसूलने का काम कर रहे हैं। पेपर बिगड़ने को लेकर जो स्टूडेंट चिंता में रहते हैं वे इन ग्रुप्स के झांसे में आ रहे हैं। पिछले साल भी इस तरह के ग्रुप्स एक्टिव हुए थे, लेकिन इनके मास्टरमाइंड को पुलिस अब तक अपनी गिरफ्त में नहीं ले सकी है।

अगर आप टेलीग्राम खोलेंगे तो इस पर कई ऐसे ग्रुप्स एक्टिव दिखेंगे, जो कई उन प्रश्न पत्रों को अपलोड़ कर रहे हैं या उसकी जानकारी दे रहे हैं। जिनकी परीक्षाएं विभिन्न राज्यों में अभी चल रही हैं। मध्य पप्रदेश में एग्जाम करीब हैं। ऐसे में यहां पर पांच सौ से हज़ार रुपए का लालच देकर पेपर बांटें जा रहे हैं जो अक्सर फर्ज़ी निकलते हैं। इन ग्रुपों में परीक्षा से पहले पेपर उपलब्ध कराने की बात कही जाती है और एक छात्रा से 500 रुपए से 600 रुपए की डिमांड की जाती है, लेकिन बाद में बच्चों को सिर्फ सैंपल पेपर दिया जाता है।

मध्यप्रदेश में इस बार 10वीं और 12वीं के 16 लाख छात्र परीक्षा देंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने परीक्षा के लिए 7 हजार से ज्यादा केंद्र तैयार किए हैं। बोर्ड की परीक्षा में नकल ना हो इसकी पूरी कोशिश की जा रही है, लेकिन परीक्षा से पहले ठग भी नहीं चूक रहे हैं। पेपर परीक्षा से पहले पेपर का झांसे में आकर बच्चे ठगी का शिकार हो रहे हैं। ऐसे मामलों को बढ़ता देख माध्यमिक शिक्षा मंडल ने टेलीग्राम समेत अन्य सोशल मीडिया ग्रुप्स की निगरानी शुरू कर दी है। 

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने छात्रों से अपील भी की है कि है बच्चे इन भ्रांतियों में बिलकुल ना आए। परीक्षा केंद्र के पहले कहीं पर भी प्रश्न पत्र बाहर नहीं जा सकेगा। सोशल मीडिया पर टेलीग्राम ग्रुप और अन्य माध्यम से यह भ्रांतियां फैलाई जा रही हैं कि प्रश्न पत्र मिल सकता है और इसके नाम पर उनसे पैसे भी वसूले जा रहे हैं। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव डॉ.कृष्ण देव त्रिपाठी ने कहा- मैं अपील करता हूं कि बच्चे इस तरह के झांसे में ना आएं। माध्यमिक शिक्षा मंडल का लोगो इस्तेमाल कर अनैतिक कार्य किसी ने किए हैं उनकी शिकायत में क्राइम ब्रांच ने की है और उस पर कार्रवाई भी हुई है।

मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव कृष्ण देव त्रिपाठी कहते हैं कि बच्चे इन भ्रांतियों में बिलकुल ना आएं, परीक्षा केंद्र के पूर्व कहीं पर भी प्रश्न पत्र बाहर जा नहीं सकेगा। सोशल मीडिया पर टेलीग्राम ग्रुप और अन्य माध्यम से यह भ्रांतियां फैलायी जा रही हैं कि प्रश्न पत्र मिल सकता है और उनसे पैसे भी वसूले जा रहे हैं। मैं अपील करता हूं कि बच्चे इस तरह के झांसे में ना आएं माध्यमिक शिक्षा मंडल का लोगो का इस्तेमाल कर अनैतिक कार्य किसी ने किए हैं, उनकी शिकायत क्राइम ब्रांच में की गई है और उस पर कार्रवाई भी हुई है।