BJP के 13 महापौर प्रत्याशी घोषित, भोपाल से मालती राय लड़ेंगी चुनाव, इंदौर और ग्वालियर को लेकर कलह जारी

मध्य प्रदेश बीजेपी ने मंगलवार को 16 में से 13 प्रत्याशियों का लिस्ट जारी कर दी है, इंदौर और ग्वालियर को लेकर पार्टी के भीतर कलह जारी है, रतलाम में किसी पार्टी ने नहीं किया है ऐलान

Updated: Jun 14, 2022, 08:54 AM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश बीजेपी ने 16 में से 13 नगर निगम महापौर उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। राजधानी भोपाल से बीजेपी ने मालती राय को कैंडिडेट बनाया है। खास बात ये है कि पार्टी के भीतर इंदौर और ग्वालियर में प्रत्याशी चयन को लेकर अंतर्कलह जारी है। वहीं रतलाम में दोनों ही पार्टियों ने अभी अपने पत्ते नहीं खोले हैं। 

बीजेपी द्वारा जारी सूची के मुताबिक मुरैना से मीना जाटव, सागर से संगीता तिवारी, रीवा से प्रमोद व्यास, सतना से योगेश ताम्रकार, सिंगरौली से चंद्रप्रताप विश्वकर्मा, जबलपुर से जितेंद्र जामदार, कटनी से ज्योति दीक्षित, छिंदवाड़ा से अनंत धुर्वे, खंडवा से अमृता यादव, उज्जैन से मुकेश टटवाल और देवास से गीता अग्रवाल पार्टी की टिकट पर चुनाव लड़ेंगी। 

बता दें कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को दिल्ली में अमित शाह के साथ बैठक की थी। इस दौरान ये 13 नाम तय हुए। हैरानी की बात ये है कि दिल्ली से लेकर भोपाल तक मैराथन मीटिंग्स के बावजूद ग्वालियर और इंदौर में बीजेपी कोई नतीजे तक नहीं पहुंच पाई है। दरअसल, ज्योतिरादित्य सिंधिया ग्वालियर में अपने समर्थक को टिकट दिलाने पर अड़े हुए है। उधर नरेंद्र सिंह तोमर भी अपने समर्थक के लिए टिकट चाहते हैं। दो केंद्रीय मंत्रियों के बीच विवाद के कारण ग्वालियर में प्रत्याशी का चयन नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश के तीन और विधायक बीजेपी में शामिल हुए, राष्ट्रपति चुनाव से पहले जोड़तोड़ शुरू

उधर इंदौर में कैलाश विजयवर्गीय और सुमित्रा महाजन के बीच प्रत्याशी चयन को लेकर विवाद है। कैलाश विजयवर्गीय हर हाल में अपने समर्थक को मैदान में उतारना चाहते हैं। अब बीजेपी इस अंतर्द्वंद्व में है कि किसे नाराज किया जाए और किसे खुश रखा जाए। जहां तक रतलाम की बात है तो यहां पार्टी वेट एंड वॉच की स्थिति में है। चूंकि कांग्रेस ने भी यहां प्रत्याशी घोषित नहीं किया है।

राजधानी भोपाल से मालती राय को टिकट देकर बीजेपी ने सभी को चौंका दिया है। दरअसल, पार्टी गोविंदपुरा विधायक कृष्णा गौर को मैदान में उतारना चाहती थी। लेकिन केंद्रीय नेतृत्व ने स्पष्ट कर दिया था कि विधायकों को टिकट नहीं दिया जाएगा। सीएम शिवराज ने शीर्ष नेतृत्व से भोपाल के लिए क्राइटेरिया में छूट देने का आग्रह भी किया, लेकिन बात नहीं बन पाई। ऐसे में मजबूरन बीजेपी को मालती राय का नाम आगे करना पड़ा। मालती राय कांग्रेस कैंडिडेट विभा पटेल के मुकाबले बेहद कमजोर मानी जा रही हैं।