MP: खरगोन में AI की मदद से पेट्रोल पंप संचालक से ठगी, बेटी की चीख सुनाकर लिए 50 हजार रुपए

साइबर अपराधियों ने पेट्रोल पंप संचालक को बेटी की नकली आवाज सुनाई और सीबीआई कार्रवाई की धमकी दी। बेटी की आवाज सुन परिवार डर गया और ठगों को 50 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर भी कर दिए।

Updated: Mar 20, 2024, 02:25 PM IST

खरगोन। मध्य प्रदेश के खरगोन जिले से अजीबोगरीब मामला सामने आया है। यहां साइबर अपराधियों ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के जरिये वॉइस क्लोन बनाकर पेट्रोल पंप संचालक से हजारों रुपये ठग लिए। मध्य प्रदेश में AI के जरिए ठगी का यह पहला मामला है। पीड़ित ने इंदौर क्राइम ब्रांच को ऑनलाइन इसकी शिकायत की है। 

बताया जा रहा है कि साइबर अपराधियों ने बेटी के नाम पर पेट्रोल पंप संचालक को ठगा है। खरगोन के भंडारी पेट्रोल पंप संचालक श्याम भंडारी की 20 साल की बेटी नमामी इंदौर में पढ़ रही है। साइबर क्राइम के शातिर बदमाशों ने श्याम भंडारी को मोबाइल पर बताया कि उनकी बेटी गंभीर मामले में फंस गई है। उसे और उसकी सहेलियों को सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया है।

और पढ़ें:MP में 5 करोड़ 64 लाख वोटर्स करेंगे मताधिकार का प्रयोग, कम वोटिंग वाले जिलों में चलेगा जागरूकता अभियान

इस तरह बदमाशों ने भंडारी को जमकर डराया। इसके बाद बदमाशों ने मामले को रफा-दफा करने के लिए भंडारी से रुपये मांगे। भंडारी ने उनकी इस बात पर पहले विश्वास नहीं किया। उन्होंने बेटी को फोन किया। लेकिन, बेटी ने फोन रिसीव नहीं किया। इसके बाद उन्हें विश्वास हो गया कि उनकी बेटी गंभीर मामले में फंस गई है।

इसके बाद उन्होंने साइबर अपराधियों से दोबारा बात की। उन्होंने अपराधियों के कहने पर 50 हजार रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिए। ये रकम मिलने के बाद बदमाशों ने और रुपये ट्रांसफर करने की बात कही। उनकी इस मांग पर भंडारी को शक हो गया। उन्होंने तुरंत इंदौर में रह रहे रिश्तेदार को बेटी के हॉस्टल भेजा। रिश्तेदार जब हॉस्टल पहुंचा तो उसकी बेटी से मुलाकात हो गई और वहां सबकुछ ठीक था। इसके बाद उन्हें ठगी का आभास हुआ।