बेरोजगारों से लूट: व्यापमं ने परीक्षा फीस से वसूले 1,046 करोड़ रुपए, 455 करोड़ का हुआ शुद्ध मुनाफा

मध्य प्रदेश सरकार की भर्ती एजेंसी व्यापमं ने पिछले 10 साल में बेरोजगारों युवाओं से परीक्षा फीस के नाम पर वसूले 1046 करोड़ रुपए, जबकि खर्च किए मात्र 502 करोड़, विधानसभा में एक प्रश्न के जवाब में हुआ खुलासा

Updated: Mar 16, 2022, 03:52 AM IST

भोपाल। मध्यप्रदेश में भर्ती एवं प्रवेश परीक्षाओं में फर्जीवाड़े को लेकर शिवराज सरकार की किरकिरी करा चुकी सरकारी एजेंसी व्यापमं (PEB) बेरोजगारों से करोड़ों रुपए की कमाई कर रहा है। व्यापमं ने पिछले 10 सालों में परीक्षा फीस के नाम पर 1 हजार 46 करोड़ रुपए वसूले हैं, जबकि बोर्ड का खर्च महज 502 करोड़ रुपए हुआ। यानी व्यापमं 455 करोड़ के शुद्ध मुनाफे में है।

दरअसल, यह जानकारी मध्यप्रदेश विधानसभा के बजट सत्र के दौरान सदन में कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी के सवाल के जवाब में तकनीकी शिक्षा मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने लिखित जवाब में दी है। जीतू पटवारी के सवालों का जबाब देते हुए मंत्री ने बताया कि व्यापमं (पीईबी) के पास 5 अलग-अलग बैंक खातों में 404 करोड़ से अधिक की राशि जमा है। यह पिछले 10 वर्षों में हुए लाभ की कमाई के पैसे हैं।

यह भी पढ़ें: सीहोर में संविधान निर्माता डॉ अंबेडकर की प्रतिमा क्षतिग्रस्त, अज्ञात लोगों ने नाक और चश्मा तोड़ा

विधायक जीतू पटवारी ने मंगलवार को विधानसभा में सरकार से पूछा था कि व्यापमं द्वारा साल 2011-12 से 2021 तक ली गई फीस की राशि किन-किन बैकों में जमा है? जब व्यापमं फीस से लाभ कमा रहा है तो बेरोजगारों से इतना शुल्क क्यों वसूल रहा है? इसके जवाब में मंत्री सिंधिया ने बताया कि बैंक आफ इंडिया में 113 करोड़ 22 लाख, इंडसइन में153 करोड़ 11 लाख, आईडीबीआई में 65 करोड़, केनरा में 49 करोड़ और यूनियन बैंक में 24 करोड़ रु जमा हैं। व्यापमं ने 12 जून 2015 को 10 करोड़ रु राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय को भी दिए थे। हालांकि, बेरोजगार युवाओं से ली गई यह राशि राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय को क्यों दी गई, विभाग के पास इसका कोई जवाब नहीं है।

मामले पर कांग्रेस विधायक जीतु पटवारी ने कहा कि व्यापमं द्वारा आयोजित परीक्षा में भाग लेने के बाद लोगों को नौकरी मिलने की तो कोई गारंटी नहीं है, लेकिन परीक्षा फीस के नाम पर व्यापमं की कमाई जरूर होती है। दरअसल, प्रदेश में आयोजित होने वाली भर्ती परीक्षाओं में हर साल लाखों बेरोजगार शामिल होते हैं। व्यपमं द्वारा इन लाखों बेरोजगारों से परीक्षा फीस के नाम पर मोटी रकम वसूला जाता है। जिसे मनमर्जी से खर्च करने के बाद भी अरबों रुपए जमा हैं।

यह भी पढ़ें: कर्नाटक हाईकोर्ट के फैसले पर MP की सियासत गर्म, आरिफ मसूद बोले- सिर ढंकने से मना नहीं कर सकते

राज्य सरकार द्वारा विधानसभा में व्यापमं की कमाई के जो आंकड़े पेश किए हैं, उसके अनुसार यदि परीक्षा फीस में 50 फीसदी कटौती की जाती है फिर भी व्यापमं फायदे में रहेगा। क्योंकि व्यापमं सभी तरह की परीक्षाएं निजी एजेंसियों के जरिए आयोजित कराती है। जिसके एवज में हर साल करोड़ों रुपए का भुगतान होता है। पिछले 10 साल की फीस वसूली के अनुसार व्यापमं हर साल 45 करोड़ रुपए का शुद्ध मुनाफा कमा रहा है। जबकि हर साल औसत खर्च महज 41 करोड़ रुपए हैं।