Unlock 3.0: MP में मंत्रियों के दौरों व चुनाव प्रचार पर Lockdown

Corona Effect: बिना मास्क घर से निकलने पर नेता हो या अफ़सर सब पर होगी कार्रवाई, मास्क में दिखे गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा

Updated: Jul-31, 2020, 09:11 AM IST

Unlock 3.0: MP में मंत्रियों के दौरों व चुनाव प्रचार पर Lockdown

भोपाल। उपचुनाव की तैयारियों में तूफ़ानी जनसम्पर्क कर रहे और लॉकडाउन नियमों को तोड़ने के कारण मध्य प्रदेश में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, bjp प्रदेश अध्यक्ष वीडी शर्मा, मंत्री अरविंद भदौरिया व तुलसी सिलावट सहित कई बड़े नेता कोरोना पॉज़िटिव हुए हैं। स्थिति हाथ से निकलती देख अब लॉकडाउन नियमों में पालन में  सख्ती दिखाई गई है। कोई भी व्यक्ति चाहे वह मुख्यमंत्री हो, मंत्री हो, जनप्रतिनिधि हों अथवा अधिकारी हो, यदि उन्होंने इसका पालन नहीं किया तो फिर कार्यवाही होगी। मंत्रियों से कहा गया है कि 14 अगस्त तक कोई सार्वजनिक दौरे नहीं करें। बैठक वीसी के माध्यम से करें। वर्चुअल रैली करें।अपने घर पर भी एक बार में 5 से अधिक व्यक्तियों से न मिलें।

मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा में अधिक सख्ती की बात कही। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि चुनाव से अधिक आवश्यक है लोगों की जान बचाना। कोई भी जनप्रतिनिधि कोई भी सार्वजनिक कार्यक्रम न करे। गाइडलाइंस का पालन न करने पर जुर्माने तथा प्रकरण दर्ज करने, दोनों की कार्रवाई की जाएगी।

ग्वालियर में कोरोना की मृत्यु के प्रकरणों की समीक्षा के दौरान पाया गया कि वहां 4 प्रकरणों में बहुत देर से और गंभीर हालत में अस्पताल आने के कारण व्यक्तियों की जान नहीं बचाई जा सकी। इस संबंध में मुख्य सचिव श्री बैंस ने निर्देश दिए कि हर प्रकरण की जड़ तक जाएं व जांच करें कि प्रकरण लेट क्यों आया। जनता को जागरूक किया जाना आवश्यक है, जिससे लक्षण दिखते ही व्यक्ति को तुरंत अस्पताल लाया जाए। समय पर अस्पताल आने से हर कोरोना संक्रमित व्यक्ति की जान बचाई जा सकती है।

गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा ने मास्क पहन की मीडिया से बात 

मास्क नहीं पहनने और नियमों को तोड़ कर जनता से मिलने के कारण विपक्ष के निशाने पर आए गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा समीक्षा बैठक के निर्णयों की जानकारी देने मास्क पहन कर आए। इसके पहले वे हमेशा बिना मास्क हो मीडिया से मिला करते थे। गौरतलब है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बाद जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट, अल्पसंख्यक राज्य मंत्री राम खेलावन पटेल समेत अन्य बड़े नेताओं की कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आई। इसके पहले भी शिवराज सरकार में कैबिनेट मंत्री व अन्य बीजेपी व आरएसएस के दर्जनों नेता कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। बावजूद इसके प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा किसी भी कार्यक्रम में मास्क पहने नजर नहीं आए थे। ऐसे में कांग्रेस प्रवक्ता नरेंद्र सलूजा ने घोषणा की है कि जो कोई भी गृह मंत्री को मास्क पहनने के लिए राजी करेगा उसे 11 हजार रुपए इनाम स्वरूप दिए जाएंगे। नरेंद्र सलूजा ने पूछा था कि गृह मंत्री कब कोरोना नियमों का पालन करेंगे। उन्होंने बुधवार को ट्वीट के माध्यम से कहा, 'शिवराज जी, आप कोरोना संक्रमित हो गये, आपके तीन मंत्री हो गये, कई विधायक हो गये, कई आरएसएस के नेता व संगठन मंत्री हो गये, रोज़ यह आंकड़ा बढ़ता जा रहा है। पीएम मोदी और आप रोज़ कहते हो मास्क लगाओ, दो गज की दूरी रखो। लेकिन ये आपके गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा इन नियमों को कब अमल में लाएँगे ?'