80 हज़ार कुपोषित बच्चे मिलने पर पूर्व मंत्री ने सीएम को घेरा, बोले शिवराज कुपोषण का नाम बदलकर पोषण कर देंगे

प्रदेश में 80 हजार बच्चों के कुपोषित मिलने पर महिला एवं बाल विकास विभाग ने एक आदेश जारी किया है, जिसमें एक मार्च तक सभी बच्चों को पोषित करने के निर्देश दिए गए हैं

Updated: Feb 12, 2023, 04:39 AM IST

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

भोपाल। मध्य प्रदेश में कुपोषण के प्रकोप पर कांग्रेस ने सीएम शिवराज को घेरा है। मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री पीसी शर्मा ने कुपोषण के मसले पर सीएम शिवराज के उदासीन रवैए पर निशाना साधते हुए कहा है कि वे जल्द ही कुपोषण का नाम बदलकर पोषण कर देंगे। 

प्रदेश में महिला एवं बाल विकास विभाग की रुटीन प्रक्रिया में बीते वर्ष अक्टूबर से दिसंबर महीने के बीच 80 हज़ार से अधिक बच्चे कुपोषित मिले। इसके बाद विभाग ने एक आदेश जारी कर इन कुपोषित बच्चों को एक मार्च तक पोषित करने के निर्देश दिए हैं। 

शिवराज सरकार इस जल्दबाजी पर कांग्रेस नेता पीसी शर्मा ने निशाना साधते हुए कहा, शिवराज सरकार कुपोषण को लेकर पहले भी फेल थी और अब भी फेल है।लेकिन फिक्र की कोई बात नहीं क्योंकि जल्द ही शिवराज जी कुपोषण का नाम पोषण कर देंगे।

महिला बाल एवं विकास विभाग द्वारा रजिस्टर्ड बच्चों के कराए गए वज़न में कुल 80, 347 बच्चे अति गंभीर और मध्यम गंभीर रूप से कुपोषित मिले थे। धार ज़िले में सबसे अधिक 3901 बच्चे गंभीर रूप से कुपोषित पाए गए। इसके बाद 31 जनवरी को रिटायर हो रहे विभाग के तत्कालीन अपर मुख्य सचिव ने अपने कार्यकाल के आखिरी दिन एक आदेश पर दस्तखत कर दिए। 1 फरवरी को प्रदेश के तमाम ज़िलों के कलेक्टर के नाम फरमान जारी किया गया कि वे सभी हर हाल में एक मार्च तक इन कुपोषित बच्चों को पोषित बनाएं।