MP: नगरीय प्रशासन विभाग के सॉफ्टवेयर पर साइबर अटैक, प्रदेशभर में ई-नागरिक सेवाएं बाधित

मध्य प्रदेश नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग के ई नगर पालिका सॉफ्टवेयर पर सायबर अटैक हुआ है। इसके चलते विभाग के सर्वरों को बंद कर दिया गया है।

Updated: Dec 23, 2023, 04:40 PM IST

भोपाल। टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर में प्रतिदिन साइबर अटैक की घटनाएं बढ़ती जा रही है। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से साइबर अटैक की बड़ी घटना सामने आई है। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की ऑनलाइन सेवाओं के लिए संचालत ई-नगरपालिका सॉफ्टवेयर पर साइबर अटैक हुआ है। इसके कारण नगरीय निकायों की नागरिक सेवाएं बाधित हुईं हैं।

विभाग की ओर से जानकारी दी गई है कि 21 दिसंबर को सॉफ्टवेयर पर सायबर अटैक हुआ है। इसके बाद ऐतिहात के तौर पर सुबह 11 बजे विभाग के सभी सर्वरों तथा संचालित नेटवर्क के हार्डवेयर को टीम ने तुरंत बंद कर दिया। इसके बाद इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम तथा सायबर पुलिस को सूचना दी गई है। 

विभाग के अधिकारियों ने बताया कि संधारित डाटा के लीक होने के कोई साक्ष्य प्राप्त नहीं हुए हैं। विभाग के पास बैकअप डाटा के रूप में उपलब्ध डाटा अभी सुरक्षित है। इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम के निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार एमपीएसईडीसी तथा विशेषज्ञों के मार्गदश्रन में सिस्टम को दोबारा चालू करने का काम किया जा रहा है। सोमवार या मंगलवार को ई नागरिक सेवाओं को दोबारा बहाल कर दिया जाएगा।

सॉफ्टवेयर के सर्वर को बंद करने के कारण प्रॉपर्टी टैक्स, मेरिज सर्टिफिकेट, वॉटर कनेक्शन, बिल भुगतान तथा ट्रेड लाइसेंस की सेवाएं प्रभावित रहेगी। यह सेवाएं 413 में से 412 नगरीय निकाय में सोमवार या मंगलवार तक बहाल हो सकेंगी। साइबर अटैक का असर भोपाल को छोड़कर बाकी नगरीय निकायों में हुआ है। दरअसल, भोपाल में ई-नगरपालिका सॉफ्टवेयर की जगह बीएमसी ऑनलाइन वेबसाइट का उपयोग किया जाता है। जिस पर सायबर अटैक का कोई असर नहीं हुआ।