MP: आठ जिलों के नेताओं ने एक साथ थामा कांग्रेस का दामन, भाजपा में मची खलबली

कोलारस से विधायक वीरेंद्र सिंह रघुवंशी, मालवा के बड़े नेता व पूर्व विधायक भंवर सिंह शेखावत, सागर जिले के चंद्रभूषण सिंह बुंदेला समेत कई नेता और हजारों कार्यकर्ताओं ने थामा कांग्रेस का दामन।

Updated: Sep 02, 2023, 03:28 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले बीजेपी की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। पार्टी से रूठ कर कांग्रेस में जाने वाले नेताओं का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार को भाजपा को एकसाथ आठ जिलों में तगड़ा झटका लगा है। पार्टी के कई नेताओं ने एकसाथ कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की और शिवराज सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया। आधा दर्जन से अधिक बड़े नेताओं के एकसाथ पार्टी छोड़ने के बाद भाजपा में खलबली मच गई है।

भोपाल स्थित पीसीसी मुख्यालय के बाहर शनिवार को कांग्रेस का बड़ा सदस्यता समारोह का आयोजन देखने को मिला। इस दौरान सागर, धार, शिवपुरी, कटनी, गुना, भिंड, नर्मदापुरम और भोपाल के कई नेता और हजारों आम कार्यकर्ता कांग्रेस में शामिल हुए। पीसीसी चीफ कमलनाथ के नेतृत्व से प्रभावित होकर कांग्रेस ज्वाइन करने वालों में सबसे बड़ा नाम है शिवपुरी जिले के कोलारस से बीजेपी विधायक रहे वीरेंद्र रघुवंशी का। वीरेंद्र रघुवंशी ने बीते दिनों बीजेपी से इस्तीफा दे दिया था और उन्होंने सिंधिया पर भ्रष्टाचार में लिप्त होने सहित कई गंभीर आरोप लगाकर पार्टी को छोड़ा था।

यह भी पढ़ें: भोपाल में सुरक्षित नहीं हैं बेटियां, इस साल हर दिन दर्ज हुआ बलात्कार का एक मामला

कांग्रेस ज्वॉइन करने वालों की लिस्ट में दूसरा बड़ा नाम है, मालवा के बड़े नेता और धार से आने वाले पुराने भाजपाई भंवर सिंह शेखावत का। भंवर सिंह शेखावत पूर्व विधायक हैं और धार जिले में लंबे समय से एक्टिव हैं। इनकी लंबे समय से बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस में आने की अटकले लगाई जा रही थीं जो शनिवार को सही साबित हुईं। तीसरा बड़ा नाम है सागर जिले के चंद्रभूषण सिंह बुंदेला, जो झांसी से दो बार सांसद रह चुके सुजान सिंह बुंदेला के बेटे हैं।

चंद्रभान सिंह बुंदेला उर्फ गुड्डा राजा के साथ हजारों कार्यकर्ताओं ने भोपाल पहुंचकर कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की और मध्य प्रदेश से शिवराज सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प लिया। बुंदेला करीब एक हजार वाहनों का काफिला लेकर सागर से भोपाल पहुंचे एंड। इसके अलावा कटनी से छेदीलाल पांडे और शिवम पांडे, शिवपुरी के अरविंद धाकड़, गुना से अंशु रघुवंशी, भिंड से डॉ. केशव यादव, भोपाल से पूर्व गृहमंत्री उमाशंकर गुप्ता के भांजे डॉ. आशीष अग्रवाल, नर्मदापुरम से महेंद्र प्रताप सिंह ने भी बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस पार्टी ज्वॉइन कर ली है।

शनिवार को जिन भाजपाई नेताओं ने बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस की सदस्यता ली है, वे सभी ग्वालियर-चंबल बुंदेलखंड और मालवा के बड़े नेता रहे हैं। इनमें कुछ सिंधिया समर्थक भी हैं। इन्होंने पीसीसी चीफ कमलनाथ और कांग्रेस के प्रभारी महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला की मौजूदगी में कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण की। इसके बाद सुरजेवाला व अन्य सभी प्रमुख नेता स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में शामिल हुए।